KIsan Yojana List

किसानो के लिए 5 बड़ी योजनाए Kisan Scheme

भारत सरकार द्वारा शुरू किसान योजना सूचि (Kisan Yojana List) जाने किसानो कि 5 बड़ी योजनाए Farmer Schemes

किसान योजना लिस्ट Farmer Schemes List

नमस्कार दोस्तों:- आज हम आप को केंद्र सरकार द्वारा किसानो के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओ के बारे में बताने जा रहे है। केंद्र सरकार ने किसानो के लिए बहुत सारी लोक कल्याणकारी योजनाओ की शुरुआत की है। इन योजनाओ की उद्देशय देश के किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इन योजनाओ का सीधा लाभ किसानो को दिया जाता है। और इन योजनाओ में सभी श्रेणी के किसानो को शामिल किया जाता है। आज हम आप को भारत सरकार द्वारा किसानो के लिए शुरू की गई उन महत्वपूर्ण योजनाओ के बारे में जानकारी दे रहे है। उन योजनाओ का लाभ किसान ऑनलाइन आवेदन कर के आसानी से उठा सकते है। तो अब हु आप को उन योजनाओ के बारे में विस्तार से बताने है।

यहा पढ़े किसानो कि 5 बड़ी मुख्य योजनाए Kisan Yojana list

कुसुम योजना Kisan Kusum Yojana

उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान के तहत देश के किसानो को फ्री बिजली व कमाई का मोका मिलता है

जिन क्षेत्र में बिजली की भारी कमी होती है, उन क्षेत्रो में किसानो को खेती करने में दिक्क्त होती है। और किसान अपने खेतो में समय पर सिंचाई नहीं कर पाते है। जिनसे उनकी फसलों को भी नुकसान होता है। सरकार उन क्षेत्रो में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए किसानो को किसान कुसुम योजना के तहत सोलर पंप उपलब्ध करती है। ताकि किसान समय पर सोलर पंप के जरीय फसलों की सिंचाई कर सके, इसके साथ किसान अपने खेत की खली पड़ी ज़मीं पर सोर ऊर्जा प्लांट लगाकर बिजली बनाकर कमाई भी कर सकते है। जिनसे इनकी कुछ आर्थिक सहायता भी हो जाती है। किसान भाई, किसान कुसुम योजना के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यहा क्लिक कर जाने

कृषि यंत्र योजना Kisan Krishi Yantr Yojana

कृषि को बढ़ावा देने व किसानो को कृषि यंत्र खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई कृषि यंत्र योजना

किसान कृषि यंत्र योजना के तहत, किसानो को कृषि यंत्रो की खरीद पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। जो किसान की श्रेणी व कृषि यंत्रो की खरीद के अनुसार दी जाती है, किसानो को यंत्रो की खरीद पर 40 प्रतिशत से लेकर 70 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत कृषि यंत्र जैसे:- ट्रेक्टर, पावर टिलर, पम्पसेट, पावर थ्रेशर, ऐरो ब्लास्ट स्प्रेयर व और भी बहुत सरे यंत्र जो कृषि कार्य करने में काम आते है आदि शामिल है।
किसान कृषि यंत्र योजना में सब्सिडी का लाभ कैसे मिलता है व इस योजना के लिए कैसे आवेदन किया जाता है। इसकी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

Kisan Credit Card Yojana किसान क्रेडिट कार्ड योजना

किसानो को खेती करने के लिए ऋण उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई किसान क्रेडिट कार्ड योजना KCC योजना

सरकार ने किसानो को खेती करने व (कृषि संबंधी खर्चों) के लिए उनकी ऋण की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के व पर्याप्‍त एवं समय पर ऋण की सुविधा प्रदान करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से किसान आसानी से बैंक से कृषि कार्यो के लिए किसान सरलीकृत कार्यविधि के माध्‍यम से यथा आवश्‍यकता के आधार पर ऋण प्राप्त कर सकता है। इसके लिए किसान को किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर इस योजना का लाभ उठा सकता है। सभी किसान बड़ी आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बना सकते है। और बैंको से आसानी से काम ब्याज पर ऋण प्राप्त कर सकते है।

PM-KMY प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

किसानो को 3000 रु महिना पेंशन देने वाली किसान मानधन योजना PM-KMY

केंद्र सरकार ने किसानो के हित को ध्यान में रखते हुए, किसानो के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम है, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना। इस योजना से 18 से 40 वर्ष तक के सभी किसान जुड़ सकते है और जब किसान की उम्र 60 वर्ष हो जाती है। तो किसान को हर महीना 3000रु की पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। और यदि किसी कारण वस किसान की मोत हो जाती है। तो किसान के परिवार को 1500 रु महीना पेंशन मिलती है। इस योजना में किसान को हर महीने एक एक प्रीमियम राशि जमा करनी होती है।

इस योजना में किसान को उम्र के हिसाब से प्रीमियम जमा करना होता है। यदि किसान की उम्र 18 वर्ष है, तो उसे तो उसे 55 रु महीना जमा करना होता है। और यदि किसान की उम्र 40 वर्ष है और वो इस योजना से जुड़ता है तो उसे 200 रु महीना जमा करवाने होते है। जिन किसानो को प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना लाभ मिल रहा है वो किसान किसान अपना प्रीमियम pm किसान योजना की राशि से भी करवा सकते है।
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए आवेदन व अन्य जानकारी के लिए यह क्लिक करे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA)

प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना में केंद्र सरकार द्वारा कृषि योग्य जमीन वाले किसानो को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के द्वारा किसानो को सालाना 6000 रुपयों की राशि, 2000-2000 रुपयों की तीन समान किस्तों में दी जाती है।
प्रधानमंत्री किसान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – क्लिक करे
PM किसान योजना लिस्ट कैसे देखे – क्लिक Now
PM किसान योजना का स्टेटस कैसे देखे – क्लिक Now
पीएम किसान योजना सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में – क्लिक करे

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

One thought on “किसानो के लिए 5 बड़ी योजनाए Kisan Scheme

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: