PMSYM प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना । ऑनलाइन आवेदन । एप्लीकेशन फॉर्म, Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Registration 2020

By | March 2, 2020

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana): प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के असंगठित क्षेत्र के लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” की शुरुआत की है। इस योजना से अब असंगठित क्षेत्र के लोग 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रूपए की मासिक पेंशन प्राप्त कर पाएंगे। हमारे देश में असंगठित संगठित क्षेत्र में कृषि, स्टोन वर्क, फर्नीचर कारीगरी, मजदूरी हस्तशिल्पी जैसे क्षेत्र आते हैं। इनके पास किसी भी तरह की कोई  पेंशन सुविधा नहीं होती है। जिस कारण ने बुढ़ापे में पैसों की कमी कि समस्या झेलनी पड़ती है। इसी समस्या को देखते हुए “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” की शुरुआत की है।

इस योजना से आप अपने बैंक खाते में प्रति महीना एक छोटी सी राशि जमा करके 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रूपए तक की गारंटी पेंशन प्राप्त कर पाएंगे। यह पेंशन आपको अपने बैंक खाते में प्राप्त होगी। आज हम आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे !

Check: PM Kisan Yojana 2020

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan (Pension) Yojana

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Pension Yojana: असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार जैसे मज़दूर, घरो में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर , कूड़ा बीनने वाले , रिक्शा चालक, बीड़ी बनाने वाले, कंट्रेक्शन में मज़दूरी करने वाले मज़दूर इत्यादि आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं | ये लोग मज़दूरी से इतना पैसा नहीं बचा पाते है की ये किसी पेंशन स्कीम में अपना पैसा लगाकर अपना भविष्य सुदृढ़ कर सकें | इन लोगो के उत्थान के सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana) है ! इस योजना से इन लोगो का सपना पूरा होगा !

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

इस लेख में हम आपको बतायेगे की प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी दुवारा चलाई गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है ! और असंगठित क्षेत्र के लोग इस योजना का फायदा कैसे ले सकते है !  दोस्तों ये योजना असंगठित क्षेत्र के लोगो के लिए बहुत ही अच्छी योजना है ! इस योजना में बहुत ही काम पैसा देकर मज़दूरी कर के अपना गुज़ारा करने वाले लोग पेंशन प्राप्त कर सकते है ! अब हम बात करते है की कौन कौन लोग इस योजना के लिए पात्र है और कौन नहीं, कैसे इस योजना के लिए आवेदन करे ! इन सभी की सम्पूर्ण जानकारी निचे दी गई है !

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana) ;

1.  इस योजना का फायदा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं व्यक्ति ही ले सकते हैं।

2.  इस योजना के वही व्यक्ति पात्र होंगे जिनकी मासिक आय 15 हजार से कम है।

3.  इस योजना के पात्र 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के व्यक्ति ही होंगे।

4.  इस योजना के वह व्यक्ति पात्र नहीं होंगे जो EPFO, NPS और ESIC योजनाओं के हिस्सा है ।

5.  अगर व्यक्ति इनकम टैक्स करदाता है तो वह इस योजना का पात्र नहीं होगा।

6.  इस योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास एक बैंक बचत खाता होना चाहिए जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो।

7.  इस योजना का फायदा भी वही लोग उठा सकते हैं जिनके राज्य में राज्य सरकार के द्वारा यह योजना लागू की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत पेंशन शर्तें

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत पेंशन शर्तें (Pension Terms under Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana);

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

1.  अगर व्यक्ति की आयु 18 वर्ष है तो उसे 60 वर्ष की आयु तक प्रति महीने ₹55 निवेश करने होंगे। जिससे उसे 60 वर्ष के बाद  3 हजार रूपए की मासिक पेंशन प्राप्त हो पाएगी।

2.  अगर व्यक्ति को 30 वर्ष का है तो उसे 60 वर्ष की आयु तक ₹100 प्रति महीने निवेश करने होंगे जिससे उसे 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार की मासिक पेंशन प्राप्त।

3.  अगर व्यक्ति की आयु 40 वर्ष है तो उसे 60 वर्ष की आयु तक प्रति महीने ₹200 का निवेश करना होगा जिससे उसे 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रूपए मासिक पेंशन मिले।

4.  अगर पेंशनधारी की मृत्यु हो जाती है। तो उसकी आधी पेंशन 1500 रूपए उसकी पत्नी को प्राप्त होगी।

5.  पेंशनधारी की मृत्यु के बाद यह पेंशन उनके बच्चों को प्राप्त नहीं होगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana) ;

1.  आवेदक का आधार कार्ड.

2.  आवेदक के बैंक खाता डायरी की फोटो प्रति.

3.  आवेदन के पते का सबूत.

4.  आवदेक जिस क्षेत्र में काम करता है उसका प्रमाण पत्र.

5.  आवेदक के मोबाइल नंबर.

6.  दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन करने का तरीका

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन करने का तरीका (How to apply for Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana) ;

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको:

1.  भारत सरकार के द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा।

2.  इस लिंक को ओपन करने के बाद आपके सामने एक वेब पेज खुलेगा। जिसमें योजना का फॉर्म होगा।

3.  इस फॉर्म में आपको अपने आधार कार्ड नंबर, खाता जानकारी, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर भरने होंगे।

4.  इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके नेक्स्ट पेज पर जाना होगा। नेक्स्ट पेज में आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी तथा आपसे इस योजना का पात्र बनने के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन कराया जाएगा।

5.  मात्र इस आसान तरीके से आप इस योजना के लाभार्थी बन जाएंगे।

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इस योजना का फॉर्म प्राप्त करना होगा। फॉर्म के सभी ऑप्शन को भर के इस फार्म को अपने दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा कराना होगा। इस फॉर्म के होने के बाद आपको बैंक के द्वारा कॉल कर दिया जाएगा तथा आप इसमें योजना के लाभार्थी बन जाएंगे।

आशा करता हु की ऊपर दी गई Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana की जानकारी आप को समझ आ गई होगी ! यदि आप कमज़ोर वर्ग के लोग है और आप मज़दूरी कर के अपना गुज़ारा करते है तो आज ही आप इस योजना में अपना आवेदन कर के भविष्य में Rs. 3,000/- प्रति माह पेंशन प्राप्त कर सकते है !

One thought on “PMSYM प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना । ऑनलाइन आवेदन । एप्लीकेशन फॉर्म, Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Registration 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *