किसानो के लिए बड़ी खबर किसान अब फिर से चेक कर पाएंगे किसान योजना का स्टेटस और लिस्ट

By | October 8, 2020

किसान योजना का स्टेटस:- नमस्कार दोस्तों, पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल से Farmer option को बंद कर दिया था। जिससे हमारे किसान भाइयो को अपनी क़िस्त का स्टेटस चेक करने में दिक्क्त आ रही थी। लेकिंग अब सभी किसानो के लिए अच्छी खबर ये है कि एक बार फिर से सरकार ने किसान योजना के पोर्टल पर Farmer option को चालू कर दिया है। जिससे किसान पांचवी क़िस्त का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते है। जब से Farmer option को हटा दिया गया था तब से सभी किसान अपनी क़िस्त का स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे थे। लेकिंग जब अब पं किसान योजना के पोर्टल पर Farmer option को चालू कर दिया है तो अब सभी किसान बड़ी आसानी से अपनी क़िस्त का स्टेटस चेक कर सकते है।
हम आप को किसान योजना का स्टेटस चेक करने कि पूरी जानकारी देंगे।

Kisan Yojana Status

Kisan Yojana Status

देश में लॉक डाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दुवारा किसानो के खातों में 2000 – 2000 हज़ार रूपये डालने के घोषणा के बाद से सभी किसानो को 2000/- रुपयों कि क़िस्त का इंतज़ार है। देश के अधिकतर किसानो के खातों में ये 2000 रुपयों पांचवी क़िस्त के रूप में डाल दिए गए है। और जिन किसानो कि खातों में अभी तक 2000/- रुपयों कि क़िस्त नहीं आई है उनके बैंक खातों में भी सरकार जल्द ही पैसा डालेगी। अभी तक सरकार ने 16621 करोड़ रु जारी कर दी गए है। किसान ऑनलाइन अपना स्टेटस चेक कर सकते है कि उनके खाते में पैसे आये है या नहीं।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 5 वी क़िस्त की जानकारी

ऐसे देखे किसान योजना का स्टेटस और लिस्ट

आप को बता दे की पीएम किसान योजना के पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर कुछ दिनों से जो Farmer option नहीं आ रहा था. उसे अब फिर से पोर्टल पर शुरू कर दीया गया है। जब से ये ऑप्शन बंद हुवा तब से बहुत से किसानो के मन में ऐसा लगने लगा की अब क्या होगा, अब हम अपनी क़िस्त का स्टेटस कैसे देख पाएंगे। कैसे पता चलेगा की पैसा आया है या नहीं। देखिये पोर्टल पर Farmer option का बंद होना एक टेक्निकल प्रॉब्लम थी जिसके कारण ये ऑप्शन पोर्टल पर से हटा दिया गया था। लेकिंग जैसे ही समस्या का समाधान हो गया वैसे ही Farmer option को पोर्टल पर फिर से शुरू कर दिया गया। घबराने की कोई बात नहीं है। अब सभी किसान भाई अपना स्टेटस पहले की तरह चेक कर सकते है। निचे दीये गए कुछ ऑप्शन को फॉलो करके आप किसान योजना का स्टेटस चेक कर सकते है।

Farmer Corner का ऑप्शन

पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल से Farmer Corner ऑप्शन को हटा दिया गया था। जिससे हमारे किसान भाई किसान योजना का स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे थे। अब सभी किसान भाइयो के लिए एक अच्छी खबर ये है की किसान योजना के पोर्टल पर Farmer Corner के ऑप्शन को फिर से चालू कर दिया गया है। यदि आप किसान हो और आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया है तो आप अपना किसान योजना का स्टेटस चेक करना चाहते होंगे की आप को किसान योजना का लाभ मिलेगा या नहीं। और ऐसे में यदि किसान योजना के पोर्टल से अचानक से Farmer Corner के ऑप्शन को हटा दिया जाता है। तो आप अपना स्टेटस चेक नहीं कर पाते हो तो आप को शायद बुरा लगा होगा लेकिंग ये पोर्टल की एक टेक्निकल समस्या थी जिसके कारण Farmer Corner का ऑप्शन हट गया था। लेकिंग अब फिर से Farmer Corner का ऑप्शन चालू हो गया है। अब किसान भाई बड़ी आसानी से पहले की तरह किसान योजना का स्टेटस अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल से बड़ी आसानी से खुद चेक कर सकते है।

पीएम किसान योजना का स्टेटस

  • सबसे पहले आप को किसान योजना की ऑफिसियल साइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप किसान योजना के वेबसाइट पर आते हो तो आप को पीएम किसान योजना के पोर्टल का डैशबोर्ड पर कुछ मेनू दिखाई देंगे।

इनमे से एक होगा Farmer Corner का ऑप्शन जैसे ही आप Farmer Corner पर क्लिक करेंगे तो आप के सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसे:- बेनिफिशरी स्टेटस, बेनिफिशरी लिस्ट, नया रजिस्ट्रेशन, आदि, अब आप को यदि किसान योजना का स्टेटस चेक करना है तो आप बेनिफिशरी स्टेटस पर क्लिक कीजिये और यदि आप को किसान योजना की लिस्ट में अपना नाम देखना है तो आप बेनिफिसरी लिस्ट पर क्लिक कीजिये जैसी आप क्लिक करेंगे तो आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा।

अब यह पर आप मोबाइल नंबर और आधार नंबर दोनों से अपना स्टेटस चेक कर सकते हो। अब आप को यह पर अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर टाइप करना होगा और गेट डाटा पर क्लिक करना होगा और आप के सामने आप का स्टेटस दिखाई देगा।

दोस्तों आशा करता हु की ऊपर दी गई जानकारी से आप अपना स्टेटस आसानी से चेक कर पाए होंगे। यदि आप को ऊपर दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि उनको भी अपना स्टेटस चेक करने में आसानी हो। निचे सोशल मीडिया बटन्स पर क्लिक कर के पोस्ट को शेयर करना न भूले। यदि इस पोस्ट के बारे में आप की कोई राय या सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके ज़रूर बताये।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *