PM Kisan Yojana 5th Installment

पीएम किसान योजना की 5th (पाँचवी) किस्त जारी – 80 लाख किसानो के बैंक खाते में 2000 रुपये – जाने किसे मिले और किसे नहीं

पीएम किसान योजना की 5th:- नमस्कार दोस्तों, आप को पता होगा की कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। सारी दुनिया में कोरोना का कोहराम मचा हुवा है। दुनिया के 206 देशो में कोरोना ने बहुत तबाही मचाई हुई है और कोरोना की वजह से अब तक टोटल 42,006 लोगो की मोत हो चुकी है। जिसमे से भारत में अभी तक 1200 लोग कोरोना से संक्रमित है और 56 लोगो की कोरोना से मोत हो चुकी है। कोरोना की महामारी के चलते बहुत से देशो ने लॉकडाउन कर दिया है। और भारत में भी मोदी सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन किया है ! लॉकडाउन के चलते बहुत से लोगो को काफी परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है।

लेकिंग लॉकडाउन के अलावा सरकार के पास अब को विक्लप ही नहीं बचा इस कोरोना वायरस को रोकने के लिए। लॉकडाउन के दौरान मध्यम श्रेणी और गरीब वर्ग के लोगो को काफी परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है। इन लोगो की परेशानियो को देखते हुए मोदी सरकार ने 1.70 लाख रुपयों के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। जिसके तहत मोदी सरकार किसानो के बैंक खातों में सीधे 2000 रूपये ट्रांसफर करेगी।

PM Kisan Yojana 5th Installment
PM Kisan Yojana 5th Installment

1 अप्रैल 2020 को देश के 80 लाख किसानो के बैंक खाते में 2000 हजार रूपये की सहायता राशि भेजी जा चुकी है. इसके बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले ही मीडिया को जानकारी दे दी थी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 (PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA)

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया है की सरकार देश के 10 करोड़ गरीब लोगों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफ करेगी।
सभी के खातों में 2000 रुपयों की राशि जमा कराई जाएगी। जिसमे से 1600 करोड़ रूपये की राशि 1 अप्रैल 2020 को देश के 80 लाख किसानो को उनके बैंक खातों में 2000 की राशि उनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दुसरे चरण की दूसरी किश्त के रूप में जमा की जाएगी। ये राशि प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से भेजी गयी है ।

पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त जारी

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया की बाकी बचे 8 करोड़ 20 लाख किसान परिवारों को 18 हजार करोड़ रुपये की राशि किसानो के बैंक खातों में इसी सप्ताह में भेजी जाएगी। ताकि किसान परिवार लोखड़ोवन के दौरान अपनी ज़रूरत का सामान खरीद सके।

किसान योजना की 5 वी किस्त नही मिली तो क्या करें

दोस्तों मोदी सरकार का कहना है की अप्रैल के पहले सप्ताह तक देश के सभी किसान परिवारों को पैसे उनके बैंक अकाउंट भेज दिए जायेंगे। अगर किसी किसान का अप्रैल के पहले सप्ताह में पैसे नही आता है तो वह अपने ज़िले के जिला कृषि अधिकारी या अपने लेखपाल या कानूनगो से सम्पर्क कर सकता है। और अगर वंहा पर भी आप की समस्या का समाधान नहीं होता है। तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के तरफ से जारी किये गये टोल फ्री नंबर / हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर आप सम्पर्क कर सकते है।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
किसान योजना न्यूज़यँहा देखें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनायँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

5 thoughts on “पीएम किसान योजना की 5th (पाँचवी) किस्त जारी – 80 लाख किसानो के बैंक खाते में 2000 रुपये – जाने किसे मिले और किसे नहीं

  1. Pm Kisan samman yojna me aadhaar number galat hai. Kaiser sahi ho Santa hai. Bharat me koi sahi kar de to 500₹ doonga.lagta hai pm Kisan yojna bhi corona se lockdown ho gayi.

  2. Sir ji Abhi pm kisan samman nidhi yojna ke paise nhi mil rhe h sir abhi ek bhi kist nhi aayi hai hamari 1th se lekar 6th total kist dlbane ki kripa kare!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: