PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पूरी जानकारी

By | June 15, 2020

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक स्कीम है जिसका लक्ष्य किसानो को खेती करने के लिये आर्थिक सहायता प्रधान करना है ! इस योजना की घोषणा 1 फरवरी 2019 को आए बजट में की गई थी ! और इस योजना की शुरुआत औपचारिक तौर पर 24 फरवरी 2019 को यूपी के गोरखपुर से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी ! इस योजना का मुख्य उदेश्य किसानो को खेती करने के लिये आर्थिक सहायता प्रधान करना है!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है  

देश आज़ाद होने के बाद से अब तक श्री नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने है जिन्होने देश के किसानो का दर्द समझा और किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सुरुआत की ! और पैसा सीघे किसानो के खातो में जाये ताकि किसानो को सरकार के द्वारा जो भी सहायता दी जाये वो हर एक किसान को पुरी मिले !

जयादा तर हमारे देश में ऐसा होता है की जिस किसी योजना के तहत जनता के कामो के लिये जो भी पैसा सरकार देती है ! उसमे से ज्यादातर पैसा हमारे देश के नेता और अफसर लोग खा जाते है ! लेकिन इस बार मोदी सरकार ने ऐसा नहीं होने दिया और जो भी पैसा किसानो को मिलना है वो सीधे उनके बैंक खाते में भेजे जायेगे ! इससे किसानो को योजना का पूरा पैसा मिलेंगा !

ऐसा इसलिए किया गया ताकि किसानो को भेजी जाने वाली रकम में किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार ना हो और किसानो को योजना को पूरा पैसा मिले !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान योजना का उद्देश्य

देश के उन सभी किसानो को जिनके पास 5 एकड़ या उनसे कम ज़मीन है ! उन सभी किसानो को सरकार (Rs. 6000/- ) छ हज़ार रुपये प्रति वर्ष देगी, जो Rs. 2,000/- की तीन किस्तों में सीधे किसानो के खातो में ज़मा किये जायेगे ! इस योजना में मोदी सरकार ने किसी भी राज्य के साथ किसी भी प्रकार का भेद भाव नहीं किया है,चाहे उस राज्य में सरकार कांग्रेस की हो या भाजपा की हो या और किसी पार्टी की सरकार हो !

मोदी सरकार ने देश के उन सभी किसनो को जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम ज़मीन है उन सभी किसानो को को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत (6,000/- ) छ हज़ार रुपये प्रति सहायता राशी के रूप में दे रही है !
इस योजना के तहत हर वर्ष कुल 75 हज़ार करोड़ रुपये सीधे किसानो के खातो में ट्रांसफर किये जायेगे! अब तक देश के 8.54 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा भेजा जा चुका है.

प्रधनमंत्री किसान योजना का लाभ केसे ले

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिये किसानो को ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करना होगा !
  2. आप जन सेवा केन्द्र, ई-मित्र या सीएससी सेन्टर पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हों।
  3. आप स्वयं भी अपने कम्प्यूटर या मोबाइल फ़ोन से  PM Kisan Yojana Ki Official वेबसाइट पर जाकर ऑलाइन फार्म भर सकते है ।

योजना के लिये आवस्यक दस्तावेज

  1. किसान के पास आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड इनमे से कोई एक
  2. बैंक खाते की पासबुक
  3. खसरा-खतौनी, जमाबंदी आदि होने चाहिए।
  4. मोबाइल नम्बर

इन किसानों नहीं मिलेगा योजना का लाभ

  1. MP-MLA, मंत्री और मेयर को लाभ नहीं दिया जायेगा चाहे वो खेती करते हों।
  2. ऐसे किसानो को जो मल्टी टॉस्किंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी, समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर केन्द्र या राज्य सरकार में किसी भी पद कर्मचारी या अधिकारी हो इनकों किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  3. ऐसे किसान जिन्होने लॉस्ट वर्ष में इनकम टैक्स भरा हो उनको भी योजना से वंछित रखा गया हैं।
  4. वो लोग जो एक पेशेंवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक चाहे वो खेती किसानी करता हो लाभ नहीं मिलेगा।
  5. वे किसान जो हर महीने 10 हजार से अधिक पेंशन लेते है चाहे वो वाले केन्द्र सरकार या राज्य सरकार के कर्मचारी हो किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan Yojana Ke liye Inportant Notice

दोस्तों आप को बता दे कि 2019 तक सरकार सभी किसानो के खातो में पैसा ज़मा कर रही थी चाहे उनके कागजों में कोई भी गलती हो. लेकिन अब ऐसा नहीं है ! सरकार अब सभी किसानो के दस्तावेजों की जांच करने के बाद ही पैसा उनके खातो में जमा कर रही है ! येदी आप के आधार कार्ड और बैंक खाते में आप का नाम मेल नहीं खा रहा है तो आप के खाते में सरकार पैसा जमा नहीं करेगी और आप किसान योजना के लाभ से वंचित रह सकते है !

अत: येदी आप ने किसान योजना में आवेदन कर रखा है और 2019 में आप की तीनो किस्ते आ चुकी है तो भी आप अपने दस्तावेज की जांच कर ले की आप का नाम आधार कार्ड और बैंक खाते में एक ही होना चाहिये और येदी ऐसा नहीं है तो आप ४किस्त आप के खाते में जमा नही की जाएगी ! आप तुरंत आपने कागजों में सुधार करा ले चाहे आप ने पहले किसान योजना में आवेदन कर रखा हो या नया आवेदन करने जा रहे हो! कागजों का सही होना सभी के लिए आवश्यक है तभी आप को (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 का लाभ मिल पायेगा !

क़र्ज़ से छुटकारा 

जी हा दोस्तों किसनो को खेती करने के लिये अपने चेतर के साहुकारो से ऋण लेना पड़ता था ! जिसका उनको ब्याज भी बहुत जयादा देना पड़ता था, किसान की फसल का आधे से जयादा पैसा तो साहूकार का ऋण चुकाने में चला जाता था ! पर अब मोदी सरकार ने किसानो को इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सुरुआत की है !

इस योजना से मिलने वाले पैसे से किसान आवश्यक बीज और खाद सामग्री खरीद सकेगा और उसको किसे से ऋण भी नही लेना पड़ेगा, सरकार इस योजना के तहत दी जाने वाली राशी को बढ़ा भी सकती है जिससे किसानो को और जयादा फायदा मिले!

दोस्तों आशा करता हु की ऊपर दी गई जानकारी को पढ़ कर आप समझ गए होंगे की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? इस योजना की सुरुआत कब की गई थी! और इस योजना से देश के किन किसानो को लाभ मिलेगा! येदी आप की किसान योजना से सम्बंधित कोई समस्या है तो आप हमे निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके ज़रूर बताये हम हर समभ्व आप की सहायत करने का प्रयास करेगे !

Check: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पूरी जानकारी

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
किसान योजना न्यूज़यँहा देखें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनायँहा देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *