उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना

उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना – UP Krishi Yantra Anudan Yojana Online Apply

UP Krishi Yantra Anudan Yojana 2020: नमस्कार दोस्तों उत्तरप्रदेश के किसानो के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही है ! UP सरकार ने एक नई योजना की सुरुआत की है जिसका नाम है उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना ! उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना किसानो के लिए बहुत ही बेस्ट योजना है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानो को कृषि उपकरण खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिये उत्तर प्रदेश कृषि यंत्र योजना की सुरुआत की है ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को कृषि यंत्र की खरीद को बढ़ावा देना है. इस योजना में सरकार किसानो को 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है.

इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को नए कृषि यंत्र / उपकरणों को खरीदने के लिए राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी / अनुदान राशी दी जाएगी ! कृषि उपयोगी यंत्र जिसमे कई प्रकार के उपकरण आते है, जेसे ट्रेक्टर थ्रेसर प्लाऊ, बुवाई करने के उपकरण और भी अन्य उपकरणों की खरीद पर सरकार किसानो को 40 से 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है. येदी आप भी एक किसान हो और नये कृषि उपकरण खरीदने के बारे में सोच रहे हो तो आप आज ही उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ उठाये !

UP Krishi Yantra Anudan Yojana
UP Krishi Yantra Anudan Yojana

उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना UP Krishi Yantra Anudan Yojana

उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र सब्सिडी योजना:-

किसानो को खेती करने की लीये बहुत से कृषि यंत्रो की आवश्यकता पड़ती है! और हर किसान इन यंत्रो को को खरीदने के लिए सक्षम नहीं होता है.
इस कारन से आज भी भारत में ज्यादातर किसान अभी भी पुराने परम्परागत तरीके से खेती करते है. जिसके कारन उनको खेती करने में बहुत अधिक श्रम करना पड़ता है. सरकार ने किसानो के खेती करने के परम्परागत तरीको में सुधार करने और किसानो को कृषि उपकरणों को खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उदेश्य से उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना की सुरुआत की है.

उतरप्रदेश कृषि यंत्र सब्सिडी योजना
उतरप्रदेश कृषि यंत्र सब्सिडी योजना

UP कृषि यंत्र अनुदान सूचि – उतरप्रदेश कृषि यंत्र सब्सिडी उपकरण लिस्ट

उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र योजना लिस्ट मे जिन कृषि उपकरणों पर अनुदान दिया जाता है उन सभी कृषि यंत्रो को आप निचे दी गई सरणी में देख सकते है ! अलग अलग यंत्रो पर अनुदान राशी का प्रतिशत अलग अलग है ! अत: आप जिस उपकरण को खरीदने के इछुक हो उसकी पुरी जानकारी अपने क्षेतर के कृषि अधिकारी से ले, या किसान कॉल सेटर पर कॉल कर के पुरी जानकारी प्राप्त कर ले !

क्र०सं०उपकरण का नाम सब्सिडी  या अनुदान राशि
1.ट्रेक्टर (40 H.P. तक)निर्धारित मूल्य का 25 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 45000 जो भी कम हो।
2.पावर टिलर (8 H.P. या उससे अधिक)निर्धारित मूल्य का 40 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 45000 जो भी कम हो।
3.पम्पसेट (7.5 H.P. तक)निर्धारित मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 10000 जो भी कम हो।
4.जीरोटिल सीड ड्रिल, सुगर केन कटर प्लांटर, रीपर, बाइंडरनिर्धारित मूल्य का 40 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 20000 जो भी कम हो।
5.पावर थ्रेशरनिर्धारित मूल्य का 25 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 12000 जो भी कम हो।
6.विनोइंग फैन, चेफ कटर(मानवचालित)निर्धारित मूल्य का 25 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 2000 जो भी कम हो।
7.ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रेयरनिर्धारित मूल्य का 25 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 4000 जो भी कम हो।
8.ऐरो ब्लास्ट स्प्रेयरनिर्धारित मूल्य का 25 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 25000 जो भी कम हो।
9.रोटावेटरनिर्धारित मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 30000 जो भी कम हो।
10.सीडड्रिल/ जीरोटिल सीडड्रिल/ मल्टी क्राफ्ट प्लांटर/ रिज फरो प्लांटरनिर्धारित मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 15000 जो भी कम हो।
11.नैपसैक स्प्रेयर/ फुट स्प्रेयर/ पावर स्प्रेयरनिर्धारित मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 3000 जो भी कम हो।
12.लेजर लैण्ड लेवलरनिर्धारित मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 150000 जो भी कम हो।
13.पम्प सेटनिर्धारित मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 10000 जो भी कम हो।
14.स्प्रिंकलर सेटनिर्धारित मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 75000 जो भी कम हो। बुन्देलखण्ड क्षेत्र 90%

UP कृषि यंत्र सब्सिडी के लिए डॉक्यूमेंट 

उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र योजना का लाभ लेने के लिए किसानो के पास कुछ आवश्यक कागजात होने आवश्यक है. इन के अभाव में किसान इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते है. किसानो के पास ये सब कागजात होने चाहिए !

  1. आधार कार्ड
  2. खतौनी भूमि की पहचान हेतु ( भूमि किसान की स्वय की होनी चाहिए )
  3. बैंक खाते के पास बुक के पहले पने की कॉपी जिसमे किसान का नाम, अकाउंट number, बैंक के IFCE Code, Bank Name आदि हो !

Note:- किसान का नाम आधार कार्ड और बैंक खाते में एक ही होना चाहिय अन्यथा अनुदान की राशी किसान के बैंक खाते में जमा नहीं होगी और किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा ! अत: जो किसान इस योजना के अंतर्गत कृषि यंत्र खरीदना चाहते है वो पहले अपने आधार कार्ड और बैंक खाते में अपना नाम एक करा ले !

उतरप्रदेश कृषि यंत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन

उत्तरप्रदेश कृषि सब्सिडी अनुदान के लिए किसान के पास आधार कार्ड खेत की खतौनी की नकल (जमाबंदी) बैंक पास बुक की कॉपी, इस के अलावा किसान को जिस कृषि उपकरण पर सब्सिडी लेनी है उस उपकरण का पक्का बिल उस किसान के नाम होना चाहिए !

उत्तरप्रदेश कृषि उपकरण अनुदान / सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको UP कृषि विभाग की Offical वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक निचे दीया गया है.

http://upagriculture.com/Registration_Page.html इस लिंक पर क्लिक करके आप UP Krishi विभाग की Offical वेबसाइट आ जाओगे ! अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जो इस प्रकार होगा !

उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना
उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना

अब आप को यहां ऑनलाइन पंजीकरण करे /लिंक 2 पर क्लिक करना है जिसके बाद एक फॉर्म खुलेगा ! जिसमे आप को अपनी सही सही जानकारी भरकर रेजिस्ट्रेशन करना है इसके बाद आप कृषि उपकरण के लिए आवेदन आसानी से कर पाओगे ! इस फॉर्म में आप को अपनी जानकारी भरनी है फिर जमीन की जानकारी और फिर बैंक खाते की जानकारी भरकर सबमिट करना होता है अधिक जानकारी के लिए यहां देखे – UP Official Website http://upagripardarshi.gov.in/Index-hi.aspx

Thanks for visiting this website. We hope you like above post for UP Krishi Yantra Anudan Yojana. Please like & share this post with your friends & family members on social media sites.

One thought on “उत्तरप्रदेश कृषि यंत्र अनुदान योजना – UP Krishi Yantra Anudan Yojana Online Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: