मोदी सरकार ने मनरेगा योजना के तहत राज्यों को भेजी 7300 करोड़ रूपये की राशी

By | October 8, 2020

दोस्तों जब देश में लॉक डाउन की घोषणा हुई है। तब से लेकर अब तक मोदी सरकार ने अनेक घोषणाएं की है। जिसमे सभी वर्गो के लोगो को राहत देने की बात कहि गई है। देश में लॉक डाउन की घोषणा के साथ ही मोदी सरकार ने 1 लाख 70 हज़ार करोड़ रूपये के राहत पैकेज की घोषणा की थी। इस राहत पैकेज के द्वारा सभी वर्गो के लोगो को अलग अलग योजनाओ के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा रहा है। देश में कोरोना महामारी के संकट को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों व किसानों को संबंधित योजनाओं के द्वारा तेज़ी से लाभ पहुंचा रही है।

Mgnrega Yojana 7300 Crore To States

Mgnrega Yojana 7300 Crore To States

अब मिलेंगे 15 हजार रूपये पीएम किसान योजना में तीन किस्तों में PM Kisan Yojana 2020

28 मार्च 2020 क़ो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को घोषणा की थी की मनरेगा मजदूरों को जल्द ही भुगतान किया जायेगा। और उन्होंने कहा था की मनरेगा मज़दूरों की बकाया मज़दूरी का अप्रैल माह में भुगतान कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने इस बात की भी घोषणा की थी की अप्रैल माह से मनरेगा में मज़दूरी को बढ़ाकर प्रतिदिन 182 रूपये से 202 रूपये प्रतिदिन कर दी जाएगी।

मोदी सरकार ने लांच किया किसान रथ एप, परिवहन में मिलेगी मदद

मनरेगा योजना 2020

16 अप्रैल को पंचायती राज और कृषि एवं किसान कल्यािण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव और अधिकारियो के साथ बैठक कर मंत्रालय द्वारा लॉक डाउन के दौरान संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं समीक्षा की। मंत्रालय के बयान के अनुसार केंद्र सरकार ने मनरेगा योजना के तहत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों 7,300 करोड़ रुपये की राशि भेज दी गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना इस एप्प डाउनलोड से घर बैठे निपटाएं सारे काम

कृषि एवं किसान कल्यािण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है की जिन ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस का प्रकोप नहीं है उन क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए मनरेगा का काम जारी रखने को कहा है।। उन्होंने मज़दूरों को मुँह पर मास्क उपयोग करने को कहा है।

साथ ही उन्होंने बताया है की पीएम आवास योजना (ग्रामीण) तहत 40 लाख लाभार्थियों को दूसरी और तीसरी किस्त की राशि के रूप में सभी राज्यों को कुल बजट 19,500 करोड़ रुपये में से 800.63 करोड़ रुपये की की राशि भेज दी गई है।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *