किसान रथ मोबाइल एप्प डाउनलोड Kisan Rath Mobile App Download, ऑनलाइन पंजीकरण

By | October 8, 2020

किसान रथ मोबाइल एप्प:- देशभर में इस समय कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगा हुआ है इस लॉक डाउन की वजह से किसानो को अपनी फसलों का पूरा लाभ मिले इसलिए किसान रथ मोबाइल एप को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा देश के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए लॉन्च किया गया है । देशभर में इस समय कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगा हुआ है इस लॉक डाउन की वजह से किसानो को अपनी फसल और सब्ज़ियों को बेचने के लिए काफी परेशानियो को सामना करना पड़ रहा है। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानो के लिए एक विशेष एप्प को लॉन्च किया है जो किसानो की सभी परेशानियो का दूर करेगा जिससे किसानो को उनकी फसल का पूरा लाभ मिलेगा।

Kisan Rath Mobile App

Kisan Rath Mobile App

यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र जी मोदी के द्वारा शुरू की गयी जिसमे किसान भाई जो खेती करने वाले है उनके सम्मान में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुवात की गयी है नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में कहा था व्यापारी को कंपनी का नाम, अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा.

क्या है किसान रथ एप्प

किसान रथ एप्प एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो सरकार द्वारा खासकर किसानो के लिए उनकी फसलों की खरीद और बिक्री के लिए बनाया गया है। इस एप्प के माद्यम से किसानो का अपनी फसलों की खरीद और बिक्री करने में बड़ी आसानी होगी।

जैसा की आप सभी का पता है की अभी देश में कोरोना वायरस की महामारी चल रही है। जिसकी वजह से केंद्र सरकार ने पुरे देश में आने वाली 3 मई तक लॉक डाउन कर दिया है। और देश में इस समय गेहू जैसी रबी की फसलों की कटाई का समय भी है। किसानो का लॉक डाउन की वजह से अपनी फसलों और सब्ज़ियों को बाजार तक लाने और बेचने में काफी परेशानीयो को सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने किसानो की परिसानियो को देखते हुए किसान रथ मोबाइल एप्प को लॉन्च किया गया है इस अप्प की मदद से फसलों की कटाई से लेकर उसे मंडी तक पहुंचाने में किसी भी तरह की परेशानियो को सामना किसानो को ना करना पड़े इसलिए इस किसान रथ मोबाइल एप्प को लॉन्च किया गया है। अब किसान, किसान रथ मोबाइल एप्प की मदद से अपनी फसलों की खरीद और बिक्री बड़ी आसानी से कर पाएंगे और उनको पूरा लाभ भी मिलेगा।

Kisan Rath Mobile App

जैसा की आप सभी जानते है। की इस समय पूरा देश बंद पड़ा है। जिसकी वजह से किसानो को अपनी फसलों और सब्ज़ियों को बेच नहीं प् रहे है। जिससे उनको काफी नुकसान हो रहा है। कृषि मंत्रालय ने किसानो की इन परेशानियो को देखते हुए किसान रथ एप्प को लांच किया गया है। ये एप्प किसानो और व्यापारियों के बिच एक चैन का काम करेगी। जिससे किसानो को अपनी फसलों को बेचने और खरीदने के लिए किसी दफ्फ्तर के चकर नहीं काटने पड़ेगे। और नहीं किसानो को कही जाने की ज़रूरत पड़ेगी।

इस ऐप में किसानो और व्यापारियों को परिवहन वाहनों के बारे में पूरी जानकारी ऐप में ट्रक  या कोई भी साधन हो इस ऐप में मिलेगी इस ऐप में ट्रक आने का समय और जगह की पूर्ण जानकारी सभी को मिलेगी जिनसे वह सभी तरह की परेशानी से बच सके इसके बाद किसान एक तय समय और स्थान पर जाकर फल सब्जिया और अनाज को बेच सके और उचित लाभ उनको मिल सके जो आजीविका चलने में सहयोग मिल सके लोकड़ाऊंन 

किसान रथ मोबाइल एप को डाउनलोड  कैसे करे ?

  1. किसान रथ एप्प का डाउनलोड करने के लिए गूगल के प्ले स्टोर में आप का सर्च करना होगा, किसान रथ एप्प जिसका लोगो निचे दिया गया है। प्ले स्टोर में इससे मिलते जुलते बहुत सरे एप्प है, आप सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एप्प ही डाउनलोड करे।
  2.  एप्प को डाउनलोड करने के बाद उसको इनस्टॉल  करना पड़ता है और यह ऐप जो जानकारी मांगे जैसे नाम मोबाईल नंबर गांव का नाम शहर का नाम है पिता का नाम कोनसी तहसील लगती है और क्या बेचना ह या क्या चीज मंगवानी है उसकी पूरी जानकारी देनी पड़ती है। 

किसान रथ मोबाइल एप्प के लाभ

  1. किसान रथ मोबाइल एप्प का लाभ देश के सभी किसानो और व्यापारीयो को मिलेगा।
  2. यदि आप एक व्यापरी है तो आपको अपनी कम्पनी का नाम, अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  3. मोबाइल रथ एप्प के ज़रिये किसान और व्यापारी दोनों ही फसलों की खरीद और बिक्री बड़ी आसानी से होगी।
  4. इस एप्प से किसानो और व्यापारियों दोनों को ही परिवहन वाहनों जैसे:- ट्रको, गाड़ियों, और अन्य सामान ढोने वाले वाहन आदि के बारे में जानकारी मिलेगी जिससे किसानो को फसल को ले जाने में आसानी होगी।
  5. किसान रथ मोबाइल एप्प के माध्यम से ट्रांसपोटर्स भी सामान की ढुलाई के लिए अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करा सकते है।
  6. किसान रथ एप्प पर किसानो को अपनी फसल की पूरी जानकारी आसानी से मिल सकेगी और उसके बाद परिवहन वाहन उपलब्ध कराने वाली नेटवर्क कंपनी किसानों की फसल को बाजार तक पहुंचने के लिए ट्रक और किराये की जानकारी उपलब्ध कराएंगी।
  7. किसान इस एप्प के माध्यम से खेती करने के लिए अन्य ज़रूरी मशीनरी को भी बुक कर सकते हैं।
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *