पीएम किसान योजना एप्प को डाउनलोड कर किसान घर बैठे निपटाएं सारे काम

By | April 19, 2020

पीएम किसान योजना मोबाइल एप(PM Kisan Yojana Mobile App):- केंद्र की मोदी सरकार ने देश में डिजिटल प्लेटफॉर्म के विकास और किसानों की सुविधा के लिए “पीएम किसान योजना मोबाइल एप” को लॉन्च किया है। जैसा कि पिछले वर्ष मोदी सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” की शुरुआत की थी। इसके अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती थी। इस योजना में किसानों को अपनी स्थिति जानने व किस्तों की जानकारी की प्राप्ति के लिए “पीएम किसान योजना मोबाइल एप” से आसानी से घर बैठे जान पाएंगे।

इस एप को लॉन्च करने का उद्देश्य सरकार को किसानों को दफ्तरों के चक्कर काटने से बचाना और किसानों में तकनीकी विकास को बढ़ावा देना है।

देश में ऐसे बहुत से किसान है। जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिला है और कुछ किसानों को पहली किस्त प्राप्त हो चुकी है लेकिन अन्य किस्त की प्राप्त नहीं हुई है। ऐसे किसानों की मदद करने के लिए इस एप की शुरुआत की गई है।इस एप के जरिए अब किसान फाइलों में दबी हुई पुरानी जानकारियां भी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

आज हम आपको इस एप के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना एप्प

मोदी सरकार ने इस एप्प को किसानो की समस्याओ को ध्यान में रखते हुए बनता है। ताकि सभी किसान इस एप्प के माध्यम से किसान योजना के आवेदन में जो गलतिया कर देते है उन्हें खुद सुधार सके। किसान जब पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते है तो अभी तक देखा गया है की ज़्यादातर किसानो के आवेदनों में बहुत सारी त्रुटिया रह जाती है। जैसे उनका आधार नंबर सही नहीं होना, बैंक अकाउंट नंबर सही नहीं होना, या उनका नाम आधार कार्ड और बैंक अकाउंट नाम से मेल नहीं खाना, जिसकी वजह से किसानो को पीएम किसान योजना का लाभ समय पर नहीं मिल पता है। और किसानो को अपने आवेदन की गलतियों को सुधारने के लिए खाफी दिक्तो का सामना करना पड़ता है, की अब नाम कैसे सही होगा, बैंक अकाउंट नमबर कैसे सही होगा आदि। इस एप्प के माध्यम से किसान खुद अपने आप इस सभी गलतियों को पीएम किसान योजना मोबाइल एप्प के ज़रिये बड़ी आसानी से ठीक कर पाएंगे। किसान योजना का फायदा समय पर ले पायगे।

पीएम किसान सम्मान योजना के ऐप का लाभ

1.  इस एप के जरिए किसान अब कुछ खेती से संबंधित तकनीकी मशीनें अब सरकार से किराए पर आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

2.  इस एप में किसान अपनी खेती से संबंधित सभी तरह की जानकारी की प्राप्ति कर पाएंगे।

3.  किसान अपनी मृदा की जांच तथा फसल से संबंधित कोई भी जानकारी इस एप के जरिए प्राप्त कर पाएगा।

4.  इस एप के जरिए किसान अन्य किसान योजना के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर पाएगा।

5.  इस एप में किसानों को जैविक खेती करने के तरीके के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है। जिससे किसानों में जैविक खेती करने में आसानी होगी।

6.  इस एप में किसानों को किसान अधिकारियों से संपर्क करने में आसानी होगी, इस एप से किसान अब किसान अधिकारियों को अपने खेत में निरीक्षण के लिए भी आसानी से बुला पाएंगे।

7.  इस एप के जरिए किसान अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

8.  इस एप में किसानों को अपने आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों से संबंधित सुधार के अवसर प्राप्त होंगे।

9.  इस एप के जरिए किसान अपना आवेदन आसानी से कर पाएंगे तथा अन्य किसानों का भी आवेदन कर पाएंगे।

10. किसान इस एप के जरिए फसलों के नुकसान के बारे में सरकार को सीधे जानकारी भेज पाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि ऐप को डाउनलोड कैसे करें

किसान पीएम किसान योजना एप्प को गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है। लेकिंग किसान ध्यान दे की गूगल प्ले स्टोर में किसान योजना एप्प से मेल खाती बहुत सारी नकली एप्प है। आप को केवल सरकार द्वारा लॉनच की गई पीएम किसान योजना एप्प को ही डाउनलोड करना है। यदि ये एप्प आप को गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिले तो आप किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट से भी इसे डाउनलोड कर सकते है। जिसका लिंक निचे दिया गया है।

इस एप्प को अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

1.  आपको अगर यह प्ले स्टोर पर नहीं प्राप्त होता है तो आप इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan पर क्लिक करके सीधे इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

2.  एप डाउनलोड करने के बाद आपको एप ओपन होने पर इसमें अपने आधार कार्ड नंबर डालने होंगे।

3.  इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा और फॉर्म में आपको दी गई सभी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आप आसानी से अपने खेत से संबंधित सभी तरह की जानकारियाँ इस मोबाइल एप के जरिए प्राप्त कर पाएंगे।

पीएम किसान योजना मोबाइल एप पर आप प्रत्येक जिले के किसान सेवा केंद्र के टोल फ्री नंबर आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। जिस पर सरकार के द्वारा खेती से संबंधित नि:शुल्क जानकारियाँ उपलब्ध करवाई जाती हैं।

अभी तक 10 लाख से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है अब आप भी इस एप्प को डाउनलोड कीजिये और इस एप्प के माध्यम से किसान योजना की लिस्ट, स्टेटस चेक करे अपने मोबाइल से।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनाClick Here
सभी सरकारी योजनाClick Here
हरियाणा सरकारी योजनाएंClick Here
All Pradhan Mantri YojanaClick Here

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *