प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन | किसान पेंशन योजना | Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Online Registration 2020 | PM Kisan Yojana

By | October 8, 2020

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2020:- प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा रांची से की गयी है सरकार द्वारा लगातार किसानो के हित में योजनाए लांच की रही है ताकि हमारे देश का किसान भी एक सरल जीवन यापन कर सके इस योजना के अंतर्गत किसानो को 60 साल की उम्र हो जाने के पश्चात 3000  रूपये मासिक पेंशन दिलवाये जाने का प्रावधान है किसानो को इस योजना में जुड़ने के लिए 55 रूपये से लेकर 200 रूपये तक का मसिक  प्रीमियम जमा करना होता है

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana

और जितना रुपया किसान पहले जमा करएंगे उतना ही रुपया सरकार भी इसमें जोड़ेगी और किसान जब 60 वर्ष की उम्र पार करे लेगा तो उसके प्रीमियम के हिसाब से उसकी पेंशन समायोजित करके हर महीने उसके बैंक अकाउंट में दाल देगी । इस योजना के शुरू होने से किसान अपनी बुढ़ापे में काम न कर पाने की चिंता से मुक्त हो जायेगा और उसे समय पर अपना बचाया हुआ रुपया ब्याज सहित मिल जायेगा । इस योजना के शुरू होने से किसानो का खेती में प्रोत्साहन बढ़ेगा इस योजना के बारे में हमने नीचे विस्तार से समझने की कोशिश की है

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2020

आप भी जानते है की हमारा देश  एक कृषि प्रधान देश है और देश की लगभग 80% जनता ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है। और जो जनता ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है उनमे ज्यादातर लोग किसान है। और उनकी आय का मुख्य स्रोत कृषि है। और ये लोग पुरे साल खेती पर निर्भर रहते है। ये खेती भी इन किसानो के लिए किसी जुए से कम नहीं है क्योकि हर बार फसल अच्छी होगी इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है। यदि फसल खराब हो गई तो किसान कर्ज़े में डूब जाते है।

इसीलिए मोदी सरकार ने इन किसानो की मुसीबतो को देखते हुए पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की है।ताकि किसानो को बुढ़ापे में पेंशन मिल सके और किसान अपना गुज़ारा कर सके। किसानो ने मोदी सरकार की इस योजना को बहुत सराहा है। सरकार चाहती है की देश का हर किसान इस योजना से जुड़े और सभी किसानो को इस योजना का पूरा लाभ मिले।

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana 2020

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी 12 सितंबर  2019 को झारखंड के रांची से पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत 18 साल से लेकर 50 की उम्र वाले किसान 50 रूपये से लेकर 200 रूपये तक का मंथली आंशदान करके 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रूपये प्रति माह पेंशन प्राप्त कर सकते है. कृषि एव किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक अब तक इस योजना में लगभग 8.36 लाख किसानों ने पंजीकरण कराया है.

छोटे एव लघु सीमांत वाले किसान जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष तक की है वो इस योजना में अपना पंजीकरण करा सकते है। इस योजना में भाग लेने के लिए किसान के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। इस योजना के तहत किसानो को 20 साल से लेकर 42 साल तक 55 रुपये और 200 रुपये मासिक प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा ये प्रीमियम की राशि किसानो की उम्र के हिसाब से तय होगी। जब किसान की उम्र 60 की हो जाती है तब उसे इस योजना के तहत 3000 रुपये की मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

पीएम किसान मानधन योजना के लाभार्थी की किसी कारण वश मृत्यु हो जाये तो उसकी उसकी पत्नी को प्रतिमाह 1500 रूपये पेंशन के रूप प्राप्त होंगे।

पीएम किसान मानधन योजना 2020

इस योजना में लाभार्थी किसान को प्रीमियम का 50% भुगतान करना होगा और बाकि 50% प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी। यदि आप एक किसान है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप को ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप को अपने नज़दीकी CSC सेंटर पर जाकर इस योजना इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

किसान पेंशन योजना 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • इस योजन के लिए आवेदन करने वाले किसान की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए
  • किसान मानधन योजना के लिए आवेदन करने वाले किसान की आय 15000 रूपये महीने से कम होनी चाहिए
  • योजना आवेदन कर्ता के पास 2 हैक्टर तक जमीन होनी चाहिए
  • आधार कार्ड
    पहचान पत्र
    आयु प्रमाण पत्र
    आय प्रमाण पत्र
    खेत की खसरा खतौनी
    बैंक खाते की पासबुक
    मोबाइल नंबर
    पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान मानधन योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करे?

  • जो भी किसान इस योजना से जुड़ने के आवश्यक मापदंडो को पूरा करता हो उसे अपने स्थानीय किसान कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाना होगा ।
  • वहां पर जाकर पहले इस योजन के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर कर आवेदन करना होगा ।
  • विभाग द्वारा फॉर्म सत्यापित कए जाने के बाद आपको कितना अंशदान कर है वो प्रीमियम की रकम बता दी जाएगी ।
  • उतना आपको हर महीने जमा करना होगा और 60 वर्ष पश्चात् आपको पेंशन मिलना शुरू हो जायेगा और यदि दुर्भाग्यवश पेंशनधारी  किसान की 60 साल की आयु से पहले मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी अपनी सुविधानुसार चाहे तो इस योजना को आगे चला सकती है या फिर अपने लिए उस पेंशन को उसी समय प्राप्त कर सकती है पर उस दशा में पत्नी को 1500  रूपये महीना ही पेंसन दी जायेगी ।
  • जिन किसानो की पत्नी नहीं होगी उनका रुपया किसान की आकस्मिक मौत होने की दशा में उसके द्वारा तय किया नामित व्यक्ति को दिया जाएगा
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना योजना का विवरण
योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
विभाग  कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि आरम्भ
लाभार्थी  देश का किसान
योजना का प्रकार पेंशन योजना
प्रीमियम की राशि प्रति माह 50 रुपयों से 200 रुपयों प्रतिमाह
योजना का उद्देश्य  किसानो को सशक्त बनाना
प्रति माह पेंशन 3000 रुपयों प्रति माह
योजना में किसान का अंशदान 50%
योजना में सरकार का अंशदान 50%
लाभार्थी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष
लाभार्थी की अधिकतम उम्र 40 वर्ष

प्रश्न  –  यदि कोई किसान 60  साल  से पहले ही अपने प्रीमियम का पैसा लेना चाहे ?

उत्तर – जी, बिलकुल यदि कोई किसान और आगे योजना से जुड़ा हुआ नहीं रहना चाहता और उसे बीच में ही पैसो की आवश्यकता पड़ जाये तो वह समय से पहले भी  अपना सारा पैसा ब्याज सहित प्राप्त कर सकता है लेकिन इस परिस्तिथि में भी उसे  कम से कम 5  साल तक तो प्रीमियम भरना ही पड़ेगा । और बाद में भी उसे बचत कहते के हिसाब से ब्याज पर पैसा वापस कर दिया जायेगा

सरकार ने आने वाले तीन साल में 5  करोड़ किसानो को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा है

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *