उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना 2020 पूरी जानकारी | ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

By | July 14, 2020

बिजली बिल आसान क़िस्त योजना: विधुत विभाग की और से बकाया बिजली बिल पर दी जा रही छुट के लिए आवेदन कि समय सीमा बढाई गई है बिजली बिल बकायादार अब आसान क़िस्त योजना का लाभ 31 मार्च तक लाभ उठा सकते है। 11 नवम्बर 2019 से शुरू की गई आसान क़िस्त योजना उन बिजली उपभोक्ताओं के लिए है जिनके बिजली के बिल अभी बकाया चल रहे है ! ऐसे उपभोक्ता जो किसी कारण वस अपने बिजली के बिल समय पर नहीं चुकाते वे उपभोक्ता इस योजना में अपने बिजली बिल चूका सकते है !

इस योजना का फायदा उन बिजली उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है जिनका बिजली का कनेक्सशन चार किलोवॉट तक है ! इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के बिजली बिल बकायादार विधुत विभाग में पंजीकरण करा के 12 किस्तों में और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता 24 किस्तों में बकाया बिजली बिल जमा करा सकते है ! विधुत विभाग इस के लिए शिविर लगाकर अभियान चलाएगा।

आसान क़िस्त योजना । UP Asan Kist Yojana 2020

बिजली विभाग की ओर से एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम है बिजली बिल आसान क़िस्त योजना।
इस योजना के शुरुआत 11 नवंबर 2019 से की गई थी ! ये योजना ऐसे उपभोक्ताओं के लिए है, जिनके बिजली के बिल बकाया चल रहे है। इस योजना में चार किलोवॉट तक के उपभोक्ताओं को अपने बकाया बिल को किस्तों में जमा करने की सुविधा दी जा रही है। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के बिजली के वे उपभोक्ता जिनके बिल अभी बकाया है वे विभाग में अपना पंजीकरण कराके 12 किस्तों में अपना बिजली का बकाया बिल जमा करा सकते है और ग्रामीण क्षेत्र के बिजली के उपभोक्ताओ को 24 किस्तों में बकाया बिल जमा करने की सुविधा दी जा रही है।

बिजली बिल आसान क़िस्त योजना

बिजली बिल आसान क़िस्त योजना

बिजली बिल बकायादारों को विभाग में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने बकाया बिल का पांच फीसद जमा करना होता है। घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के साथ साथ निजी नलकूप के कनेक्शन धारकों को भी योजना में शामिल किया गया है। इस से निजी नलकूप के कनेक्शन धारक भी इस योजना के तहत अपना बकाया बिल 12 किस्तों में जमा करा सकते है। इस योजना के तहत ज़िले में अब तक 20 हजार उपभोक्ताओं का पंजीकरण हो चूका है ! पहले विभाग की ओर से आसन किस्त योजना की अंतिम तिथि 29 फरवरी २०२० निर्धारित थी। जिसे अब बढ़ाकर ३१ मार्च २०२० कर दिया गया है ! अधीक्षण अभियंता एनके मिश्र ने बताया कि बिजली बिल के बकायादार अब आसान किस्त योजना का लाभ अब 31 मार्च तक उठा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश आसान किश्त योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को सौगात देते हुए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम “किसान आसान किस्त योजना” है। इस योजना से किसान अपने ट्यूबेल के बकाया बिलों को बिना किसी ब्याज और अतिरिक्त शुल्क के आसान किस्तों में भर पाएंगे। यह देखा गया है कि किसान की आमदनी का एक बहुत मोटा खर्च बिजली बिल को चुकाने में हो जाता है।  कभी – कभी फसल ना होने पर भी उन्हें बिजली का बिल भी चुकाना पड़ता है। जिस कारण उन पर बिजली के बिल का भार बढ़ जाता है और बिल के साथ-साथ उन्हें बकाया राशि के हिसाब से ब्याज भी भुगतना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए “किसान आसान किस्त योजना” की शुरुआत की गई है।

“किसान आसान किस्त योजना” के अंतर्गत अब किसानों को बकाया ट्यूबेल के बिजली बिल को अब आसान किस्तों में भरना होगा। बकाया बिजली के बिलो की  6 आसान किस्तों में ही भरना होगा।

उत्तर प्रदेश आसान किश्त योजना

उत्तर प्रदेश आसान किश्त योजना

आज हम आपको किसान आसान किस्त योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

किसान आसान किस्त योजना के बारे में आवश्यक जानकारी (Necessary information about Kisan Easy instalment Scheme) ;

1.  इस योजना में किसानों को अपने बिजली बिल के 5% या अपने 1500 रुपए को पहली किस्त में जमा कराना होगा। बाकी पैसों को अन्य 5 किस्तों में तय रकम के अनुसार जमा कराना होगा।

2.  इस योजना से किसानों पर लगने वाले अतिरिक्त बिजली शुल्क और मीटर शुल्क को माफ कर दिया गया है। जबकि बकाया बिल के साथ लगने वाले ब्याज को भी इस योजना में माफ कर दिया गया है।

3.  इस योजना से किसान अपने बकाया बिलों को आसानी से भर पाएगा। जिससे बिजली आपूर्ति कंपनियां को अपनी बकाया राशि प्राप्त हो जाएगी और बिजली आपूर्ति कंपनियां अपने  घाटे में सुधार कर पाएंगे।

4.  इस योजना के अंतर्गत अगर किसान समय पर अपने बिजली बिल भर देता है। तो आने वाले अगले बिल में छूट प्रदान की जाएगी।

5.  अगर किसान किसी कारणवश अपनी किस्त  नहीं जमा करा पाता तो। उसे अगली दो किस्त में बकाया राशि को जमा कराना पड़ेगा। अन्यथा उस किसान को डिफॉल्टर माना जाएगा।

6.  इस योजना में एक अन्य फायदा यह भी है कि किसान अपने बिल को संशोधित भी करवा सकता है।

7.  इस योजना के अंतर्गत वह किसान भी इस योजना के लाभार्थी बन सकते हैं। जो बिजली से संबंधित कारणों से  न्यायालय में कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं।

UP Asan Kist Yojana 2020

किसान आसान किस्त योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Kisan Easy instalment Scheme):

1.  इस योजना में मात्र उत्तर प्रदेश के किसान ही इस योजना के पात्र होंगे।

2.  इस योजना में उत्तर प्रदेश के शहरी और ग्रामीण दोनों प्रकार के किसानों को चुना गया है।

3.  वहीं किसान इस योजना के पात्र होंगे जो बिल का भुगतान सही समय पर करते हैं।

4.  इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को भी चुना गया है। जिन्हें बिजली विभाग के द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

किसान आसान किस्त योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for Kisan Easy Installment Scheme) ;

1.  किसान का आधार कार्ड.

2.  किसान के ट्यूबवेल का बिल.

3.  हलफनामा.

4.  दो पासपोर्ट साइज फोटो.

5.  एक बिजली विभाग को बिल माफी की एप्लीकेशन जिस पर खुद के हस्ताक्षर हो.

आसान क़िस्त योजना के लिए आवेदन कैसे करे

किसान आसान किस्त योजना के लिए आवेदन करने का तरीका (How to apply for Kisan Easy Installment Scheme) ;

(1). किसान आसान किस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन हीं किए जा सकते हैं। इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए किसानों को अधिशासी अभियंता कार्यालयों या लोक सेवा केंद्र खंड् या उपखंड कार्यालय में जाना होगा।

(2). इन सेवा केंद्रों पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अन्य कंप्यूटर से किया गया ऑनलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा।

(3). इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 1912 जारी किया  है।इस नंबर पर कॉल करके किसान इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आसान क़िस्त योजना की आधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 1912 पर सम्पर्क कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *