LDMS श्रमिक (मजदूर कार्ड) लिस्ट नाम से पता करे श्रमिक | श्रमिक कार्ड नंबर Labour Card List 2020

By | October 8, 2020

लेबर कार्ड यानी श्रमिक कार्ड यानी मजदुर कार्ड तीनो एक ही डॉक्यूमेंट के नाम है

Labour Card List

Labour Card List

दोस्तों आप को बता दे श्रमिक कार्ड के बहुत से फायदे है। क्योकि बहुत सारी ऐसी योजनाए है जो श्रमिको से जुड़ी है जैसे शुभ शक्ति योजना, सुलभ श्रमिक आवास योजना, शिक्षा कौशल विकास योजना और बहुत सारी कल्याणकारी योजनाए है जो श्रमिको से जुड़ी है। शुभ शक्ति योजना के तहत जिस श्रमिक का श्रमिक कार्ड बना होता है. उसकी दो बेटियों की शादी के लिए सरकार 55-55 हजार रूपए की सहायता राशी प्रदान करती है. आज हम आप को श्रमिक कार्ड से जुड़ी सभी योजनाओ के बारे में बताने वाले है. तो इस लेख को लास्ट का जरुर पढ़े.

श्रमिक कार्ड लिस्ट 2020 Labourd Card 2020

शुभ शक्ति योजना:- इस योजना की शुरुआत राजस्थान की मुख्यमंत्री श्री वसुंधरा राजे द्वारा 01 जनवरी २०१६ को की गई थी. इस योजना के तहत जो जो लोग भवन निर्माण, और अन्य प्रकार के निर्माण कार्य में श्रमिक का कम करते है और जिनका श्रमिक कार्ड बना हुआ है. उन श्रमिक की दो पुत्रियों की शादी पर सरकार 55-55 हजार रूपए सहायता राशी के रूप में शादी के लिए देगी.

सुलभ श्रमिक आवास योजना:- इस योजना के तहत जिन श्रमिको का श्रमिक कार्ड बना हुआ है. उन श्रमिको को सरकार डरा 1.50 लाख रूपये की सहायता राशी उने पक्का मकान बनने के लिए दी जाएगी.

शिक्षा कौशल विकास योजना:- ये योजना भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय की ओर चलाई जा रही है. इस योजना के तहत देश के योवाओ को उधोगो से जुड़ी ट्रेनिंग देना है ताकि उन्हें स्वय रोगजार पाने में मदद मिल सके. इस में ट्रेनिंग का सारा भुगतान सरकार करती है. तथा इस योजना में जिस श्रमिक के पास श्रमिक कार्ड है उसके दो बच्चो को सरकार कक्षा 6 से डिग्री डिप्लोमा तक छात्रवर्ती भी देती है.

ऐसी ही कई अन्य बहुत सारी योजनाये है जो श्रमिक कार्ड से जुडी है अब हम आप को बताते है की श्रमिक कार्ड केसे बनाया जाता है.

ऐसी ही कई अन्य बहुत सारी योजनाये है जो श्रमिक कार्ड से जुडी है अब हम आप को बताते है की श्रमिक कार्ड केसे बनाया जाता है.

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आवेदन

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आप को ऑनलाइन आवेदन करना होता है.

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आप को अपने नजदीकी एमित्र सेंटर या csc सेंटर पर जाकर आप आवेदन कर सकते है.

  • श्रमिक कार्ड का आवेदन करने के लिए आप के पास निम्नलिखित द्स्तावेस होने चाहिए.
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाब कार्ड
  • भामाशाह कार्ड

श्रमिक कार्ड लिस्ट – मजदुर कार्ड लिस्ट 2020

येदी आप का श्रमिक कार्ड गुम हो गया है तो आप केसे दोबारा अपना श्रमिक कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

येदी आप का श्रमिक कार्ड गुम हो गया है या खराब हो गया है और आप के पास श्रमिक कार्ड से संबंधित कोई भी प्रूफ नहीं है. तो घबराने की कोई बात नहीं है. आप अपने श्रमिक कार्ड को फिर से डाउनलोड कर सकते है. श्रमिक कार्ड को दोबारा से डाउनलोड करने के लिए आप को अपने श्रमिक कार्ड के नम्बरों की आवश्यकता होगी. श्रमिक कार्ड के नम्बरों से आप श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते है. और लिस्ट में अपना नाम देखर आप SSO या ई मित्र से दुबारा अपना श्रमिक कार्ड डाउनलोड कर सकते है. श्रमिक कार्ड में नाम देखने के लिए आप को सबसे पहले आप को श्रमिक कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट jansoochna.rajasthan पर जाना होगा.

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप के सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा.

यहा पर आने के बाद सबसे पहले आप को ग्रामीण या शहरी को सेलेक्ट करना होगा. येदी आप ग्रामीण क्षेत्र से हो तो ग्रामीण सेलेक्ट कीजिए और येदी आप शहरी क्षेत्र से हो तो शहरी को सेलेक्ट कीजिये.

अब आप को येहा अपना जिला सेलेक्ट करना है और उसके बाद में आप को अपना गाव या शहर सेलेक्ट करना है. अब आप के सामने आप के गाव या शहर की लिस्ट ओपने हो जाएगी. इस लिस्ट में आप अपना नाम और एड्रेस तथा श्रमिक कार्ड नंबर आप देख सकते और उसे डाउनलोड कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *