प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2020 | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020

By | March 3, 2020

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Prime Minister’s Skill Development Scheme): केंद्र सरकार ने शिक्षित और अशिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” शुरुआत की है। “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई फ्लैगशिप योजना है। इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को उद्योग से संबंधित ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी और इस ट्रेनिंग का सारा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। सरकार के द्वारा शुरू की गई “मेक इन इंडिया” योजना के तहत विदेशी कंपनियों के उद्योगों में देश में कुशल कामगारों और तकनीशियन की आवश्यकता होगी। जिस कारण पूरे देश भर में “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” की शुरुआत की गई है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

इस योजना के अंतर्गत 2022 तक 13 करोड़ युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य अशिक्षित और जल्दी पढ़ाई छोड़ चुके युवाओं को रोजगार प्रदान करना है।

आज हम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे!

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ (Benefits of Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) ;

1.  इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। जिससे उद्योगों के क्षेत्र में रोजगार मिलने में आसानी होगी। यह सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होगा।

2.  इस योजना में युवा 3 महीने 6 महीने या 1 साल तक की ट्रेनिंग प्राप्त कर सकता है।

3.  इस योजना के अंतर्गत युवा तकनीकी क्षेत्र, सर्विस क्षेत्र, फर्नीचर, टेलीकॉम, बैंकिंग, स्टोन क्रशर आदि के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है।

4.  इस योजना में सबसे बड़ा लाभ यह है कि युवा अपने इच्छानुसार क्षेत्र को चुन सकता है। तथा अपने पसंदीदा स्थान पर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है।

5.  इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण लेने के बाद अगर व्यक्ति चाहे तो खुद का व्यापार शुरू कर सकता है जिसके लिए सरकार कम ब्याज पर ऋण भी उपलब्ध करवाएगी।

6.  प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सरकार के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके व्यक्ति को 12 हजार रूपए का चेक प्रदान किया जाता है। लेकिन इसके लिए 1 साल का प्रशिक्षण जरूरी है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता और शर्तें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता और शर्तें (Eligibility and conditions for the Prime Minister’s Skill Development Scheme) ;

1.  इस योजना का पात्र होने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होने चाहिए।

2.  इस योजना में पुरुष और महिला दोनों ही पात्र है।

3.  व्यक्ति जिस क्षेत्र से प्रशिक्षण प्राप्त करता है। उसी क्षेत्र में उसे रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

4.  प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके व्यक्ति की आय उसके काम करने के हुनर और तरीके पर निर्भर करती है। वह आय में बढ़ोतरी के लिए  अदालत में नहीं जा सकता है।

5.  इस योजना का फायदा कोई भी आय वर्ग का व्यक्ति ने सकता है।

6.  इस योजना का पात्र होने के लिए किसी भी शिक्षा प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for Prime Minister’s Skill Development Scheme) ;

1.  आवदेक का आधार कार्ड.

2.  आवदेक का पैन कार्ड.

3.  आवेदक के पत्ते का सबूत.

4.  आवेदक का राशन कार्ड.

5.  मोबाइल नंबर.

6.  चार पासपोर्ट साइज फोटो.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन करने का तरीका

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन करने का तरीका (How to apply in the Prime Minister’s Skill Development Scheme) ;

इस योजना के लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको

1.  उद्योग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/Index.aspx पर जाकर आवेदन करना होगा।

2.  इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का फॉर्म आ जाएगा।

3.  इस फॉर्म में आपको अपने मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर ,पता, पिनकोड आदि जानकारी भरकर इस फॉर्म को सबमिट करना होगा।

4.  उसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने पसंद के प्रशिक्षण क्षेत्र और प्रशिक्षण केंद्र को चुनना होगा था। इसमें आपको जितने समय की ट्रेनिंग प्राप्त करनी है उतने समय को चुनना होगा।

5.  उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप को फॉर्म के अप्रूव होने के बाद  इस योजना के कार्यालय से कॉल कर दी जाएगा। तथा आपका ट्रेनिंग लेटर डाक के द्वारा भेज दिया जायेगा।

इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी क्षेत्र के राज्य सरकार के द्वारा शुरू किए गए प्रशिक्षण केंद्र पर जाकर संपर्क करना होगा।

प्रशिक्षण केंद्र पर इस योजना के फॉर्म को प्राप्त करके आप इन्हीं प्रशिक्षण केंद्र पर जमा करा सकते हैं। अगर इन प्रशिक्षण केंद्र में जगह खाली होती है। तो आप इन प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। अन्यथा आप  कहीं दूसरी जगह से ट्रेनिंग प्राप्त करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *