प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट | नई PMAY (ग्रामीण+शहरी) सूची 2020 | Pradhan Mantri Awas Yojana List (Rural+Urban) in Hindi

By | February 1, 2020

Pradhan Mantri Awas Yojana List: नमस्कार दोस्तों आज हम आप को बतायेगे की केसे आप प्रधानमंत्री आवास योजना की सुची में अपना नाम चेक कर सकते हो! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार देश के गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है! इस योजना में शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों के नागरिक आवेदन कर सकते है! इस योजना के तहत उन परिवारों को जिनकी वार्षिक आय बहुत कम है और वो अपना पक्का मकान नहीं बना सकते ऐसे लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता या घर मुहैया करवाए जा रहे हैं | इस पोस्ट में हम आप को बतायेगे की आप केसे ऑनलाइन ही प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी  क्षेत्र के लाभार्थियों की सूची केसे देख सकते है!

Pradhan Mantri Awas Yojana List

Pradhan Mantri Awas Yojana List

दोस्तों येदी आप ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन किया है, तो आप इस योजना के तहत लाभ तभी मेलेगा जब आप का आवेदन स्वीकार कर लिया गया हो ! और शहरी क्षेत्र के लोगो को भी इस योजना का लाभ तभी मिलेगा ! जब आवास योजना सुची में उनका नाम होगा ! जिन जिन आवेदनों को स्वीकार किया जाता है ऐसे लाभार्थियों की एक लिस्ट तैयार कीटी जाती है ! अब आप ऑनलाइन भी प्रधानमंत्री आवास योजना सुची में अपना नाम चेक कर सकते है !

चेक करे :- पीएम किसान योजना की चौथी किस्त 2020 की जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2020 | Pradhan Mantri Awas Yojana List (ग्रामीण,शहरी)

दोस्तों जिन लोगो ने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के अंतर्गत आवेदन किया था ! अब उन लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना सुची में अपना नाम देखने की बेसब्री हो रही है की उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं ! तो हम आप को बता दे की उन लोगो का इंतजार अब खत्म हो गया है जी हा प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट आ गई ! अब आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है !

दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य 31 मार्च २०२१ तक भारत के सभी गरीब परिवारों को पका घर मुहेया करवाना है! सभी के पास में अपना खुद का पका घर हो ऐसा इस योजना का लक्ष्य रखा गया है ! दोस्तों आवास योजना सुची में आप का नाम तभी आएगा जब आप ने इस योजना के तहत आवेदन कर रखा है ! येदी आप ने आवेदन अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आप तुरंत ऑनलाइन आवेदन करे ताकि आने वाली अगली लिस्ट में आप का नाम आ जाये !

केंद्रीय शहरी एव आवास मंत्रालय ने वर्ष २०१८ में कई ऐसी योजनाओ की सुरुआत की थी ! जिसमे प्रधानमंत्री आवास योजना को मंजूरी दी गई ! जिसके तहत वर्ष २०२२ के अन्त तक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को पका मकान मुहेया करवाया जाय !

आवास योजना लिस्ट | ग्रामीण आवास योजना सूची 2020 ऑनलाइन देखें | Awas Yojana List

येदी आप अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है ! तो निचे दी गई जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें.

सबसे पहले आवास योजना ग्रामीण की Official Website पर जाइये. जिसका लिंक निचे दिया गया है.
जब आप इस लिंक (PM AAWAS YOJANA OFFICIAL SITE) पर क्लिक करेगे तो आप के सामने ऐसा पेज खुलेगा.
अब आप को दिए गए स्थान पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा.

Pradhanmantri Aawas Yojana

Pradhanmantri Aawas Yojana

येदी आप के पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो घबराने की बात नहीं है ! आप बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के भी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में नाम देख सकते है !

आप को एक बार फिर इस लिंक (PM AAWAS YOJANA OFFICIAL SITE) पर क्लिक करना है.

अब आप के सामने फिर ऐसा पेज खुलेगा !

Pradhanmantri Aawas Yojana List

Pradhanmantri Aawas Yojana List

अब आप को एडवांस्ड सर्च पर क्लिक करना है

अब आप के सामने एक पेज इस तराह खुलेगा !

Pradhanmantri Aawas Yojana List

Pradhanmantri Aawas Yojana List

अब आप को इस पेज में मागी गई जानकरी भरकर सर्च पर क्लिक करे ! अगर आप का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सुची में होगा तो इस पेज में दिखाई देगा !

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (PMAY Urban) लाभार्थी सूची 2020

दोस्तों येदी आप ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आवेदन किया है तो आप यहा पर अपना नाम देख पायेगे.
आप को सुची में अपना नाम देखने के लिए इस official site पर क्लिक कीजिये !
अब आप के सामने ऐसा पेज खुलेगा

अब आप सर्च बेनेफिशरी पेज में पहुच जायेगे , यहा आने के बाद आप को अपना आधार नंबर भरना होगा.
इस के बाद ” शो ” लिंक पर क्लिक कीजिए

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना

आप अपने आधार नंबर को भरने के बाद “Show” पर क्लिक करें ! अगर आप का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सुची में नाम होगा तो आपको जानकारी मिल जायेगी |

आशा करता हु की उपर दी गई जानकरी से आप बड़ी आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी सुची में अपना नाम देख पायेगे !

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
किसान योजना न्यूज़यँहा देखें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनायँहा देखें

Note : इस लेख में दी गई Pradhan Mantri Awas Yojana की जानकारी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मान्य है :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *