PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना की चौथी किस्त 2020 की पहली किस्त इन किसानों को नहीं मिलेगी

By | March 2, 2020

PM Kisan Yojana:- नमसकर दोस्तों, आप का PMSarkariYojana.com पर सवागत है, दोस्तों आज हम बात करने वाले है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निघी योजना की चोथी क़िस्त की! जी हा दोस्तों राजस्थान के 5.94 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चौथी किस्त की राशि मिल चुकी है. राजस्थान सरकार के सहकारिता रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के. पवन ने मंगलवार को बताया कि राजस्थान के किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना की चौथी किस्त की राशि जारी कर दी गई है. इस योजना के तहत 5 लाख 94 हजार 694 किसानों को 118 करोड़ 93 लाख 88 हजार रुपए का भुगतान उनके खातों में कर दिया गया है.

चार किश्तों के रूप में कुल 3073.14 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया गया है.

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के. पवन ने बताया की इस योजना के तहत पहली क़िस्त में 47.09 लाख किसानों, द्वितीय किस्त में 46.06 लाख तथा तीसरी किस्त में 36.34 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना की राशि उनके खातों में जमा कर दी गई है. उन्होंने बताया की अब तक राजस्थान के किसानो को इस योजना के तहत चार किस्तों के रूप में कुल 3073.14 करोड़ रुपए का भुगतान उनके बैंक खातो में कर दिया गया है. दूसरी क़िस्त के बाद केंद्र सरकार स्वय के स्तर पर किसानो का आधार प्रमाणन कर रही है। बिना आधार प्रमाणन के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चौथी क़िस्त किसानों को जारी नहीं की जा रही है. अत: जिन किसानो ने अभी तक अपना आधार कार्ड पर्मनित नहीं किया है. वो किसान तुरंत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर जाकर अपना आधार प्रमाणित कराए ताकि उनको चोथी क़िस्त मिल सके!

चौथी किस्त का पैसा कैसे चैक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की चौथी किस्त का पैसा आया है या नहीं यह चैक करने के लिए आपको PM-Kisan Portal पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद आपको Farmer Corner के ऑप्शन पर जाकर Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा। निचे दी गई इमेज को फोलो करे!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की चौथी किस्त आप की आई है या नहीं इसे चेक करने के लिए आप को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के वेब पोर्टल https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा ! और इस साईट पर जाने के बाद आप को Farmer Corner के ऑप्शन पर जाकर Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा। अब आप यहाँ आप को अपना मोबाइल number या आधार number डाल कर अपना status चेक कर सकते है, की आप की चोथी क़िस्त जारी हुई है या नहीं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दूसरा चरण चालू हो चुका हैं। दूसरे चरण की पहली किस्त यानि चौथी किस्त का भुगतान किसानो के बैंक खातो में कर दिया गया हैं। केन्द्र की मोदी सरकार ने साल 2020 पर किसानों के लिए देश की सबसे बड़ी योजना प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दूसरा चरण चालू कर दिया हैं और दूसरे चरण की पहली किस्त 2000 रूपये की देश के 6 करोड़ किसानों के बैंक खाते में जामा कर दी गई है.

चोथी किस्त इन किसानों को नहीं मिलेगी

लेकिन अभी भी बहुँत सरे किसान भाई ऐसे भी है, जिनको पहले चरण की तीसरी क़िस्त उनके खातो में जमा नहीं हुई है! यानि तीसरी क़िस्त के 2000 रूपये उनके बैंक खाते में जमा नहीं हुए है, तो दाेस्तो हम आपको पूरी बात बतायेगें। की आप की तीसरी क़िस्त की राशी क्यों नहीं मिली. हम आप को एक साईट का लिंक दे रहे है जिसका नाम है आजतक Click Here, दोसो इस साईट पर इस बताया गया है कि केवल उतरप्रदेश के 1 करोड़  3 लाख किसान प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रह सकते है. यह केवल उतरप्रदेश के लिए नहीं है बल्कि ये हर राज्य के लिए एक मेसेज है. उतरप्रदेश के करोड़ो किसानो की जानकारी केंद्र सरकार के पोर्टल पर गलत उपलोड की गई है, पोर्टल पर दर्ज नाम उनके आधार कार्ड पर लिखे नाम से मेच नहीं खा रहे है.

PM Kisan Yojana

अगर ये गड़बड़ी ठीक नहीं होती है तो करोड़ो किसान इस योजना के लाभ से वंचित रह जायेगे! ये हल केवल उतरप्रदेश का नहीं है. बल्कि देश के सभी राज्यों का है. ये दी आप की तीनो किस्ते आ चुकी है और आप आराम से बेठे है की आप की चोथी क़िस्त भी आ जाएगी तो आप गलत सोच रहे है. केंद्र सरकार ने उन सभी किसानो की चोथी क़िस्त की राशी रोक दी है. जिनके आधार कार्ड और बैंक खातो के नाम आपस में मेल नहीं खाते है. अत: ये दी अआप की चोथी क़िस्त नहीं आई है. तो आप तुरंत अपने आधार कार्ड और बैंक खाते में अपना नाम एक करा ले. अन्यथा आप की चोथी क़िस्त आप के बैंक खाते में जमा नहीं होगी और आप को प्रधान मंत्री किसान योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा!

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबरClick Here
किसान योजना न्यूज़यँहा देखें
सभी सरकारी योजनाClick Here
प्रधानमंत्री योजनाएंClick Here
प्रधानमंत्री किसान योजनायँहा देखें

Please click on the below social media buttons and share this post with your friends on social media sites like Facebook, WhatsApp, Twitter, etc.

4 thoughts on “PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना की चौथी किस्त 2020 की पहली किस्त इन किसानों को नहीं मिलेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *