प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए AawasApp के ज़रिए भी कर सकते है आवेदन | Downlaod AawasApp & ऑनलाइन आवेदन 2020

By | October 8, 2020

मोदी सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना:- मोदी सरकार ने लोगो को अपना खुद का पक्का घर देने के लिए 2015 में एक योजना की शुरुआत की थी जिसका नाम है, प्रधानमंत्री आवास योजना। सरकार का इस योजना का शुरू करने का उद्देश्य मध्यम श्रेणी और गरीब वर्ग के लोगो को खुद का अपना पक्का घर मुहैया करवाना था। इस योजना के द्वारा सरकार ने 2022 तक 26 राज्यों के 2508 शहरो को इस योजना के अंतर्गत लेने का लक्षय रखा है।

AwaasApp
AwaasApp

मोदी सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना लोगो के अपने खुद के पक्के घर के सपनो को पूरा करने वाली योजना है। इस योजना के ज़रिए सरकार लोगो को सस्ते दामों पर पक्का घर देती है। यानि लोगो को अपना खुद का पक्का घर बनाने के लिए सस्ती दरों पर सरकार लोगो को लोन देती है। ताकि लोग आसानी से घर बनाने के लिए काम ब्याज पर लोन प्राप्त कर सके। सरकार ने इस योजना की शुरआत 2015 में की थी। पहले इस योजना का नाम हाउसिंग फॉर आल था। जिसे बाद में बदल कर प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया। ये योजना माध्यम वर्ग और गरीब वर्ग के लोगो के लिए बड़ी अच्छी योजना है। हर व्यक्ति का सपना होता है की उसका खुद का एक पक्का घर हो और सरकार उनके इन्ही सपनो को इस योजना के माध्यम से पूरा कर रही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

इस योजना के तहत माध्यम वर्ग, गरीब वर्ग और आर्थिक पिछड़ा वर्ग के तहत लोगो को सरकार ऋण उपलब्ध करती है। ये योजना ऐसे लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद जिनका सपना होता है की खुद का अपना पक्का घर हो लेकिन वे लोग आर्थिक रूप से पिछड़े होने और उनकी वित्तीय आय के स्रोत भी बहुत काम होते है। जिसकी वजह से उनका पक्का घर का सपना एक सपना बनकर रह जाता है। ऐसे लोगो की संख्या ज़्यादातर ग्रामीण छेत्ररो में जयादा होती है। ये योजना ऐसे लोगो के लिए एक वरदान की तरह है जो उनके सपनो को पूरा करती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। पहले इस योजना में आवेदन करने के लिए आप को अपने नज़दीकी ईमित्र सेंटर या कसक सेंटर पर जाकर आवेदन करना होता था। लेकिन सरकार अब इस योजना में आवेदन करना और भी आसान कर दिया है। ज़ि है दोस्तों सरकार ने इस योजना के लिए AawasApp लॉन्च किया है जिसकी मदद से लोग अपने मोबाइल में इस एप्प्स को डाउनलोड करके बड़ी आसानी से इस एप्प के ज़रिए आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना एप्प

एप्प से आवेदन करने के लिए पहले आप को अपने स्मार्ट फ़ोन में इस एप्प को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा।
उसके बाद आप इस एप्प में लॉगिन करने के लिए आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक (OTP) वन टाइम पासवर्ड भेजा जायेगा। आप को वो पॉसवर्ड टाइप करना होगा और आप इस एप्प में लॉगिन हो जाओगे।
लॉगिन होने के बाद आप को आवेदन करने के लिए अपनी खुश डिटेल्स भरनी होगी और इस प्रकार आप प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हो।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

One thought on “प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए AawasApp के ज़रिए भी कर सकते है आवेदन | Downlaod AawasApp & ऑनलाइन आवेदन 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *