आज से शुरू होगी फ्री चावल योजना – ये राशन कार्ड धारी ले सकेंगे लाभ

By | October 8, 2020

फ्री चावल योजना:- नमस्कार दोस्तों, केंद्र की मोदी सरकार ने भारत में कोरोना वायरस की महामारी को फैलने से रोकने के लिए देश में पहले 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया था और अब फिर लॉकडाउन 19 दिनों के लिए और बड़ा दिया गया है। जिसके चलते मोदी सरकार के द्वारा सभी वर्गो के लोगो को मदद देने के लिए कई प्रकार की लोक कल्याणकारी योजनाए शुरू की गयी थी। लॉकडाउन के दौरान पिछले महीने की 28 मार्च 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीब परिवारों की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा की गयी थी। इस योजना के द्वारा देश के प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलो गेंहू और 5 किलो चावल प्रति माह आने वाले तीन महीनो तक फ्री देने की घोषणा की थी ।

Free Chawal Yojana

Free Chawal Yojana

देश में कोई व्यक्ति भूखा ना रहे इस लिए सरकार ने इस योजना को पुरे देश में लागु किया है। क्यों की लॉकडाउन की वजह से देश में पूरा काम अभी ठफ पड़ा है। जिससे डेली मज़दूरी कर के अपने परिवार का गुज़ारा करने वाले लोगो के सामने सबसे बड़ी समस्या खाने की है। इसलिए सरकार ने सभी वर्ग के लोगो को 5 किलो गेंहू और 5 किलो चावल प्रति माह आने वाले तीन महीनो तक फ्री देने की घोषणा की है। ताकि देश में कोई परिवार भूखा ना सोये।

देश में बुधवार से निशुल्क चावल वितरण शुरू कर दिया गया है। सभी राशन कार्ड धारको को उनके राशन कार्ड में दर्ज़ परिवार के सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल निशुल्क सरकार की और से दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आज से सभी राशन कार्ड धारकों को मिलेगा फ्री में चावल

आज से देश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत देश के करोड़ो लोगो को 5 किलो गेंहू और 5 किलो चावल प्रति व्यक्ति निशुल्क मिलना शुरू हो चूका है। इस योजना का लाभ देश के सभी लोगो को आने वाली 26 अप्रैल तक दे दिया जायेगा। इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन फ्री देने की घोषणा की गई है। और लोगो को इस योजना का लाभ आने वाले तीन महीनो तक लगातार मिलता रहेगा।

डीएसओ संजय पांडे ने बताया है की देश में लोगो को निशुल्क चावल वितरण करने के लिए देश के सभी राज्यों को कुल 15318 मीट्रिक टन चावल का आवंटन किया गया है। देश के सभी राज्यों को चावलों की आपूर्ति कर दी गई है। और देश के सभी राशन डीलरों को प्रत्येक राशन कार्ड धारक को प्रति व्यक्ति 5 किलो निशुल्क चावल का वितरण करने के निर्देश दिए गए है।

इस योजना का लाभ लोगो को सीधा केंद्र सरकार से मिलेगा। यानि लोगो को महीने में दो बार राशन सामग्री मिलेगी एक जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत ५ किलो चावल प्रति व्येक्ति मिलेगी और दूसरी जो राज्य सरकार द्वारा जो लगातार दी जाती है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ केवल आने वाले तीन महीनो तक ही मिलेगा। उसके बाद लोगो को इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जायेगा।

किस किस को इस योजना का लाभ दिया जायेगा?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ देश के सभी वर्गो के लोगो को जिनका राशन कार्ड बना हुआ है उनको आज से मिलना शुरू हो गया है। और जिन लोगो के पास अभी भी राशन कार्ड नहीं है। या जिनका राशन कार्ड अभी बना नहीं है। उन लोगो को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी राशन डीलरों को निर्देश दिए है की वो अपनी राशन वितरण मशीन को अपडेट करते रहे ताकि जो नये राशन कार्ड धारक है उन लोगो का नाम भी लिस्ट में जुड़ जाये और उनको भी इस योजना का लाभ मिल सके।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *