प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Registration 2020

By | October 9, 2020

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना:- जैसा की आप सब जानते ही है की किसान भाई कितनी मेहनत करके हम सब के लिये खेती बाड़ी करते है तब जाके देश के सभी नागरिको को भोजन नसीब होता है पर अचानक से कोई भी आंधी या तूफ़ान जैसी कोई प्राकर्तिक आपदा आने की वजह से किसानो की पूरी फसल पर पानी फिर जाता है और उनकी की गयी सारी मेहनत किसी काम की नहीं रहती है, इन्ही तथ्यों को ध्यान में रखते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र जी मोदी के द्वारा तारीख 13 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजन की शुरआत की गयी थी

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

इस योजना को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है और 2016 बजट में सरकार ने योजना के लिए 5550  करोड़ रूपये का बजट तय किया है और इसके बीमा की रकम को भारतीय कृषि बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किया जायेगा इसके अलावा किसानो को कम से कम समस्या आये इसके लिए सरकार ने प्रीमियम की कीमत बहुत ही कम तय की है योजना से सम्बंधित सारी जानकारी हमने नीचे विस्तार से समझने का प्रयास किया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020

भारत एक कृषि प्रधान देश है। और हमारे देश की ग्रामीण आबादी की आय का स्रोत्त भी कृषि ही है। जब किसान मुख्य रूप से कृषि पर ही निर्भर रहता है और ऐसे में यदि किसी कारण से किसान की फसल खराब हो जाये तो वो तो पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है। भारत में सर साल किसानो की फसलों को कभी ओलावृश्टि से तो कभी और किसी प्राकृतिक आपदा से नुकसान होता रहता है। ऐसे में किसान क्या करेगा उसकी तो सारी फसल ही खराब हो जाती है।

हमारे देश में किसानो की आर्थिक हालत बहुत ज्यादा खराब है जैसे तैसे करके किसान किसी साहूकार से ऋण लेके खेती करते है और यदि उनकी फसल किसी कारण से ख़राब हो जाती है। तो उस किसान के सामने आत्महत्या करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहता है। आये दिन किसानो की आत्महत्या की खबर टीवी चैनल, अख़बार आदि में आती रहती है।

किसानो की इन्ही समस्याओ को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना की शुरुआत की थी। इस योजना से किसानो पर प्रीमियम का बोझ भी कम होगा जो खेती करने के लिए ऋण लेते है और उनकी फसल को खराब मौसम से होने वाले नुकसान की भरपाई भी करेगी।

PM Fasal Bima Yojana

भारत एक ऐसा देश है जहा आये दिन कोई न कोई प्राकृतिक आपदा आती रहती है। कभी बाढ़ का आना तो कभी सूखा पड़ जाना तो कभी और किसी कारण से किसानो की फसलों का बर्बाद होना देश में एक चक्र सा बन गया है। ऐसे में किसान करे तो क्या करे क्योकि किसानो के पास आय का एक मात्र ज़रिया कृषि ही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के अंतर्गत देश के सभी किसानो की फसलों में होने वाले नुकसान का बीमा किया जायेगा और उनके नुकसान की भरपाई बीमे की रकम से की जाएगी।

इस योजना में अधिकांश प्रीमियम की राशि केंद्र सरकार और राज्ये सरकार मिलकर भर्ती है। और कुछ राशि किसानो को भरनी पड़ती है। पीएम फसल बीमा योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं, कीट, रोगों और खराब मौसम की वजह से होने वाले नुकसान को बीमा कवरेज के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करना।
कृषि में किसानो को बढ़ावा देना तथा उनकी आय को स्थायित्व देना।
कृषि कार्यो में किसानो को आधुनिक पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रेरित करना ।

  • किसानो को आवश्यता अनुसार ऋण दिलवाना
  • किसानो को कृषि के बारे में तकनीकों की जानकारी देना और कृषि को वैजानिक तरीके से संचालित करवाना जिससे कम मेहनत में ज्यादा उत्पादन सुनिश्चित किया जा सके
  • कोई भी प्राकृतिक आपदा आने के समय किसानो को बीमा की राशि सही समय पर प्रदान करके उनकी आर्थिक दशा मजबूत करन ताकि किसान को भरी ब्याज पर किसी साहूकार से ऋण ना लेना पड़े
  • किसान हमेशा खेती करता रहे नहीं तो आर्थिक तंगी के चलते यदि किसान ने अनाज बोना छोड़ा तो देश को विदेशो से अनाज आयत करना पड़ेगा जिसकी वजह से देश और ज्यादा महंगाई के बोझ तले दब जायेगा ?
  • पीएम फसल बीमा योजना का विवरण
योजना का नाम  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
विभाग  कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय
लाभार्थी  देश का किसान
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि आरम्भ
आवेदन करने की अंतिम तिथि  31 जुलाई 2020 (खरीफ की फसल के लिए)
योजना का उद्देश्य  किसानो को सशक्त बनाना
सहायता राशि 200000 रुपयों तक का बीमा
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की योजना
ऑफिसियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन ?

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना के आवेदन करना बड़ा ही सरल है। इस योजना में आवेदन के लिए आप अपने नज़दीकी CSC सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते है। या फिर किसान खुद भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके किसान स्वयं पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन कर सकते है।

  • मित्रो इस योजन का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको  www।pmfby।gov।in वेबसाइट पैर जाना होगा जो कि इसकी विभागीय  वेबसाइट है
  • इस वेबसाइट पर पहले आपको रजिस्टर करना होगा
  • रजिस्टर करने के बाद वह पर बीमा फसल योजन का फॉर्म मिल जायेगा उसमे अपनी पूरी सही सही जानकारी भर दीजिये  और सबमिट बटन पर क्लिक कीजिये
  • यदि आपको इस योजन के सम्बन्ध में कोई भी संदेह या समस्या हो तो आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते है   हेल्पलाइन नंबर –  01123382012

PMFBY के ज़रूरी डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड जो बैंक अकाउंट से लिंक हो
  • भारत सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी फोटो  आईडी प्रूफ
  • जिस जमीन पर आप खेती करते है उसका खसरा नंबर
  • खेती में फसल बोई गयी है इसका प्रमाण सरपंच या पटवारी या अन्य कोई सरकारी अधिकारी से पत्र  लिखवाकर पेश करना
  • बीमा का क्लेम लेने के लिए आपको बैंक में एक चेक भी सबमिट करना होगा
  • आवेदन करता के बैंक अकाउंट नंबर
  • बैंक पासबुक

Fasal Bima Yojana की पात्रता

देश के सभी किसानो को इस योजना के पात्र हो सकते है ।
इस योजना के तहत किसान स्वयं की ज़मीन पर की गयी खेती का बीमा करवा सकते है और यदि किसान किसी अन्य से ज़मीन लीज़ या किराये पे लेकर खेती करते है तो उस फसल का भी बीमा करवा सकते है।
इस योजना का लाभ केवल वे किसान ही ले सकते है जिन्होने पहले किसी अन्य बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे हो।

पीएम फसल बीमा योजना से जुड़ी अन्य जानकारी

  • आप चाहे तो अपने नजदीकी जान सेवा केंद्र या बीमा कंपनी में जाकर इसका ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है
  • इस योजना के अंदर किसान को खरीफ की कृषि के लिए 2 परसेंट प्रीमियम और रबी के फसल के लिए 1।5 % प्रीमियम देना होगा
  • वाणिज्यिक और बागवानी की खेती करने वाले किसानो को भी इस योजना के माध्यम से बीमा सुविधा उपलब्ध करने का प्रावधान है लेकिन उसके लिए किसानो को 5 प्रीमियम देना तय किया गया है

प्रधानमंत्री हेल्पलाइन नंबर

पीएम फसल बीमा योजना के तहत सरकार द्वारा किसानो के लिए टोल फ्री नंबर की सुविधा भी दी गई है। अगर किसी भी किसान को इस योजना से जुड़ी कोई परेशानी या और अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो वो इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।
पीएम फसल बीमा योजना से संबधित जानकारी प्राप्त करने के लिए फ़ोन नंबर – 01123382012
हेल्पलाइन नंबर – 01123381092

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
सभी सरकारी योजना Click Here
प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

Srkari Yojana से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज पर जुड़ें के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *