पीएम किसान योजना की छठी किस्त के ₹2000 जल्द आयेंगे – PM Kisan Yojana 6th Kist ₹2000

By | October 12, 2020

पीएम किसान योजना की छठी किस्त के ₹2000 जल्द आयेंगे:-जाने ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त कब तक आयेगी किसानो के बैंक खातो में? सभी किसानो को मई माह के पहले हफ्ते में मील सकते है पीएम किसान योजना की छठी किस्त के 2000 रूपये… पूरी खबर पढ़े :-

किसान योजना छठी किस्त

किसान योजना छठी किस्त

PM किसान योजना की छठी किस्त कब मिलेगी?

पीएम किसान योजना की शुरुआत दिसम्बर 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना के तहत किसानो को पहली क़िस्त के रूप में 2000 रूपये की राशी फरवरी 2019 में प्राप्त हुई। पीएम किसान योजना में पेसे सीधे किसानो के बैंक खातो में (DBT) के माध्यम से ट्रान्सफर किये गए। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत पहली क़िस्त का भुगतान लगभग देश के 8 करोड़ किसानों के बैंक खातो में किया गया। तथा दूसरी क़िस्त के दोरान किसानो की संख्या में बढ़ोतरी हुई और दूसरी क़िस्त का भुगतान लगभग 9 करोड़ किसानो के खातो में किया गया था। वर्ष 2019 में किसानो को पम किसान योजना की तीनो किस्तों का भुगतान कर दिया गया और किसानो को पम किसान योजना के तहत मिलने वाली (6000/-) की राशी प्राप्त हुई। पीएम किसान योजना में केंद्र सरकार द्वारा किसानो को प्रति वर्ष 6000/- रुपयों की आर्थिक सहायता राशी प्रदान करती, ये राशी 2000/- रुपयों की तीन सम्मान किस्तों में दी जाती है। 4 महीनों के अन्तराल के दोरान प्रतेक क़िस्त का भुगतान किया जाता है। अब तक सरकार ने इस योजना के तहत कुल 5 किस्तों का भुगतान किसानो को उनके बैंक खातो में कर दिया है। छठी किस्त का भुगतान भी शीघ्र ही करने वाली है।

 

लॉक डाउन के दौरान सरकार ने 5 क़िस्त का भुगतान अप्रैल माह में अग्रिम कर दिया। और बहुत जल्द छठी क़िस्त का भुगतान भी करने वाली है।

स्‍वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन ने सरकार से किसानो को पम किसान योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशी 6000 रुपयों से बढाकर कर 15000 रूपये करने की सिफारिस की है. सरकार इस सुझाव को मानती है तो किसानो को बहुत जल्द ही छठी किस्त की राशी अधिक मिलने वाली है. लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए सरकार बहुत जल्द ही छठी किस्त की राशी किसानो के खातो में ट्रांसफर कर सकती है. अर्थात किसानो को बहुत जल्द ही छठी किस्त की राशी मिलने वाली है.

अब तक सरकार केवल उन्ही किसानो को किसना योजना का लाभ दे रही थी जिनके पास क्रषि योग्य भूमि है और जो क्रषि कार्य करते है. लेकिन अब लॉक डाउन के दोरान सरकार उन किसानो को भी किसान योजना का लाभ देने के लिए विचार कर रही है जो जिनके पास कृषि भूमि है वो किसान उस पर कृषि कार्य करते हो या नहीं. इस से योजना के लाभ पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. और सभी किसानो को योजना का लाभ मिलेगा.

किसान योजना के इस बदलाव के बाद अब देश के लगभग 15 लाख से भी जयादा किसानो को अब किसान योजना की छठी किस्त का लाभ मिलेगा.

किसानो को नहीं मिल रहा पीएम किसान योजना का लाभ

देश के लाखो किसानो को नहीं मिल रहा पीएम किसान योजना का लाभ, जबकि सरकार दे रही है सभी किस्तों का लाभ. किसान योजना के तहत देश उन्ही किसानो को योजना का लाभ मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टर कृषि योग्य भूमि है, और वे इस भूमि पर कृषि कार्य करते है. इसके बावजूद भी देश में ऐसे लाखो किसान है जो किसान योजना के लाभ से वंचित रह रहे. क्योकि ज्यादातर किसानो ने आवेदन में बहुत सारी गलतिया कर दी थी जिनकी वज़ह से वे किसान पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित रह गए. बहुत से किसानो ने बैंक अकाउंट नंबर गलत दे दिए तो कुछ किसानो ने आधार नंबर गलत दे दिए इस वज़ह से भी बहुत से किसान, इस योजना के लाभ से वंचित रह गये है. सरकार ने किसानो की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए ,किसान एप्प को लांच किया है, जिससे किसान स्वय आवेदन में की गई गलतियों को सुधार कर सकेगे और साथ में अपने आवेदन का स्टेटस भी चेक कर पायेगे.

खेती नहीं करने वाले किसानो को भी मिलेगा किसान योजना का लाभ

मोदी सरकार ने किसानो की समस्याओ को ध्यान में रखते हुए एव लॉक डाउन में किसानो को राहत देने के लिए इस वर्ष की तीसरी और पीएम किसान योजना की छाती क़िस्त का लाभ सीघ्र किसानो को देने का निर्णय किया है। किसान योजना में बदलाव और सभी किसानो को योजना का लाभ नहीं मिलने के चलते सरकार अब उन किसानो को भी जिनके पास कृषि भूमि है और वो उस भूमि पर कृषि कार्य नहीं कर रहे है उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

यानि अब 15 लाख से भी जयादा किसानों को पम किसान योजना की छठी किस्त का लाभ मिलने वाला है।

किसान मोबाइल एप्प से ऑनलाइन चेक कर सकते है किसान योजना की सूचि

इस प्रकार किसान मोबाइल एप्प से योजना की छठी किस्त की सूचि देख सकते है।
अपने मोबाइल में डाउनलोड करे किसान एप्प Click हेरे
किसान एप्प डाउनलोड करने के बाद एप्प को ओपने करे
एप्प में Beneficiary list पर क्लिक करे।
अब अपने आधार नंबर या मोबाइल नंबर से लिस्ट चेक करे।

प्रधानमंत्री किसान योजना सूचि PM Kisan Yojana 2020 List

मोदी सरकार ने किसानो को आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में सरकार किसानो को 6000 रूपये की सहायता राशी 2000 रूपये की तीन समान किस्तों में देती है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन करना होता होता है देश के 14 करोड़ से भी अधिक किसानो को मिल सकता है किसान योजना का लाभ। आइये जानते है की कौन कौन से किसानो को मिलेगा किसान योजना लाभ।

1. लघु व सीमांत किसानो को मिलेगा किसान योजना का लाभ।
2. योजना में बदलाव के बाद कृषि भूमि का कोई दायरा नहीं है
3. Income Tax देने वाले किसानो को नहीं मिलेगा किसान योजना का लाभ।
4. सरकारी कर्मचारियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
5. लॉक सभा और विधान सभा के सदस्य और नगर पालिका व नगरपरिषद के सदस्य भी इस योजना नहीं ले सकते।
6. चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

ऐसे देखें किसान योजना लिस्ट

सभी किसान इन दो तरीको से पीएम किसान योजना लिस्ट अथवा पीएम किसान योजना की सूची देख सकते हैं।

पीएम किसान योजना लिस्ट -1

पीएम किसान योजना की सूचि किसान योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन देख सकते हैं

1. किसान योजना के पोर्टल पर लिस्ट चेक करने के लियें यहाँ क्लिक करे – pmkisan.gov.in

2. किसान योजना के पोर्टल पर आने के बाद आप को यहा पर Farmer Corner आप्शन दिखाई देगा.

3. Farmer Corner पर क्लिक करने के बाद आप के सामने Beneficiary List का आप्शन दिखाई देगा.

4. अब आप को Beneficiary List पर क्लिक करना है, जेसे ही लिस्ट पर क्लिक करेगे तो आप के सामने एक नया पेज ओपने होगा.

5. यँहा पर सूचि देखने के लिए किसान को सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा.

6. इसके बाद अपना जिला और तहसील को सेलेक्ट करना होगा.

7. इसके बाद ब्लाक या अपने गाव को सलेक्ट करना है.

8. और Get Report पर क्लिक करना है. और आप के सामने पं किसान योजना की सूचि आ जाएगी.

किसान अन्य तरीके से भी किसान योजना की लिस्ट देख सकते है.

पीएम किसान योजना लिस्ट -2 

  • किसान योजना की सूचि को मोबाइल एप्प से भी देख सकते है.
  • इसके लिए सबसे पहले किसान को अपने मोबाइल में किसान एप्प को डाउनलोड करना होगा.
  • इस एप्प में भी किसानो को beneficiary List चेक करने का आप्शन दिया गया है.
  • जिस पर क्लिक करके किसान योजना की लिस्ट देख सकते है.

किसान भाइयो को सूचि देखने के लिए सबसे पहले किसान एप्प को डाउनलोड करना होगा. और इनस्टॉल करना होगा. अब इस एप्प को ओपने करेगे तो आप को कई आप्शन दिखाई देखेगे जेसे:- की एडिट आधार कार्ड, लिस्ट स्टेटस चेक, नया आवेदन इत्यादि।

किसान योजना का लाभ लेने और योजना से सम्बन्धित और अधिक जानकारी लेने के लिए आप किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर निःशुल्क कर सकते है.

किसान योजना के टोलफ्री नंबर 155261 / 1800115526 (Toll Free), 0120-6025109

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *