M Kisan Yojana | M किसान योजना क्या है | M किसान पोर्टल पर पंजीकरण केसे करे

By | October 8, 2020

M किसान योजना: नमस्कार दोस्तों, देश के सभी किसानो को सुविधा उपलब्ध करने के लिए भारत सरकार ने साल 2013 में एक पोर्टल की शुरुआत की थी ! जिसका नाम M किसान पोर्टल है ! इस पोर्टल के माध्यम से किसानो को खेती और पशु पालन से संबधित जानकारी किसानो को दी जाती है ! ये योजना किसानो के लिए बहुत ही फायदेमंद योजना है ! इस योजना से जुड़कर किसान सभी प्रकार की सरकारी योजनाओ का फायदा ले सकते है ! तो आज हम आपको सम्पूर्ण जानकारी बतायेगे की M किसान योजना क्या है, M Kisan Yojana से क्या लाभ प्राप्त किये जा सकते है,

M किसान पोर्टल को सरकार ने किसानो को कृषि और पशु पालन से संबन्धित सभी प्रकार की जानकारी किसानो तक पाहुचने के लिए तयार किया गया है।

M Kisan Yojana

M Kisan Yojana

M किसान योजना क्या है M Kisan Yojana 

M किसान योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को कृषि से संबन्धित सभी प्रकार की जानकरी किसानो को समय समय पर प्रदान करना है ! हमरा देश एक कृषि प्रधान देश है, हमारे देश के इकोनॉमी में कृषि का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। हमारे देश के किसान अभी भी पुराने परम्परागत तरिके से खेती करते है जिससे उनको खेती में उतना फायदा नहीं होता, जितना होना चाहिए ! M किसान पोर्टल के ज़रिये किसानो को जानकारी दी जाती है की किस किसम के बिज़ की बुवाई करनी है, कोनसी खाद का प्रयोग करना है, कितनी मात्रा में करना है, मिटटी और पानी की जांच करने के बाद किसान को बताया जाता है ! की इस मिटटी में कोनसी फसल की पैदावार अच्छी होगी ! और किसानो को आधुनिक तरिके से खेती करने के लिए प्रोत्सान दिया जाता है।

किसान को अपने मोबाईल से M किसान पोर्टल से पंजीकरण करना होता है। एक बार पंजीकरण होने के बाद किसान बहुत सारी सरकारी योजना और कृषि से संबन्धित सभी प्रकार की जानकरी अपने मोबाइल फ़ोन पर SMS और कॉल के ज़रिये प्राप्त कर सकता है ! M किसान पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली सारी जानकरी बिलकुल फ्री है, इस के लिए किसानो से किसी भी प्रकार को कोई शुल्क नहीं लिया जाता है !

किसान M किसान पोर्टल से पज़ीकृत होकर किसान कॉल सेंटर से जुड़ सकते है M kisan yojana मे किसान अपने राज्य व ज़िले सेवा प्राप्त कर सकते है M किसान योजना से जुड़कर किसान USSD, Pull SMS, IVRS, पशु SMS, किसान सेवा, KVC आदि के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी अपने घर बैठे मोबाइल से प्राप्त कर सकते है !

M किसान पोर्टल के लिए पंजीयन कैसे करे Registretion M Kisan Portel

M किसान पोर्टल पर किसान तीन तरह से पंजीकरण (Registretion) कर सकते है !

  • किसान को M किसान पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए सरकार की और टोलफ्री नंबर की सेवा चालु की गई है ! किसान टोलफ्री नंबर 1800-180-1551 पर कॉल करके फ्री में M किसान पोर्टल पर पंजीयन कर सकते है, कॉल करने के बाद किसान से कुछ व्यक्ति गत जानकारी पूछी जाएगी जो किसान को बतानी होगी !
  • किसान अपने मोबाइल से SMS करके भी M किसान पोर्टल पर अपना पंजीकरण (रेजिस्ट्रेशन) कर सकते है
  • किसान M किसान पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण (रेजिस्ट्रेशन) कर सकते है इसके लिए किसान को M किसान पोर्टल पर जाना होगा ! येह आने के बाद किसान को डेशबोर्ड पर क्लिक करने के बाद, संस रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है और किसान को अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी है और सबमिट बटन्स पर क्लिक करना है !
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर Click Here
    किसान योजना न्यूज़ यँहा देखें
    सभी सरकारी योजना Click Here
    प्रधानमंत्री योजनाएं Click Here
    प्रधानमंत्री किसान योजना यँहा देखें

उपर दी गई जानकारी से सभी किसान भाई समझ गए होगे की M किसान योजना किसानो के लिए कितनी फायदेमंद योजना है और M किसान पोर्टल पर किस प्रकार पंजीकरण (रेजिस्ट्रेशन) कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *