Site icon PM Sarkari Yojana | सरकारी योजना 2022 मोदी सरकार | सरकारी योजनाएं की ताज़ा ख़बर

(MMKAY) झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना 2020 | किसान आशीर्वाद योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, FARMER LIST 2020

किसान आशीर्वाद योजना:- किसान आशीर्वाद योजना को झारखण्ड सरकार के द्वारा किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गयी है ताकि देश का किसान भी समृद्ध हो सके इस योजना में किसानो को कृषि कार्य में सहयोग के लिए सरकार के द्वारा 5000 से लेकर 25000 तक की प्रोत्साहन की राशि प्रदान की जाती है किसानो को यह राशि उनके पास उपलब्ध जमीन के आधार पर दी जाती है जिस किसान के पास एक एकड़ जमीन है उसे 5 हजार रूपये सरकार के द्वारा प्रदान किये जायेंगे और जिस कृषक के पास पांच एकड़ भूमि है  उसे 25 हजार रूपये तक की वितत्य मदद दी जाएगी व इस योजना के लिए सरकार ने लगभग 2000 करोड़ का बजट पास किया है.

कृषि आशीर्वाद योजना

किसान आशीर्वाद योजना | कृषि आशीर्वाद योजना

झारखण्ड के कम श्री रघुबर दास जी ने अपने राज्य के किसानो को आर्थिक सहायता देने के लिए रांची के हरमू मैदान में इस योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत प्रदेश के किसानो को सरकार प्रति एकड़ के हिसाब से खरीफ फसल के लिए न्यूनतम 5000 रूपये और अधिकतम 25,000/-  रूपये की सहयता राशी प्रदान की जाती है. इस से किसानो को अपनी जरूरत के हिसाब से क्रषि कार्य करने के लिए आवश्यक बिज़, ओजार और अन्य सामग्री खरीदने के लिए धन की कमी नहीं होगी.  ये योजना केवल झारखण्ड राज्य के लिए है. अंत इस योजना का लाभ केवल झारखण्ड राज्य के किसानो को ही मिलेगा.  इस योजना से सरकार किसानो की आय को दोगुना करने का प्रयास कर रही है. योजना की राशी सीधे किसानो के बैंक खातो में (दबत) के तहत ट्रान्सफर की जाएगी.

किसान आशीर्वाद योजना के आवेदानकर्ता के लिए जरुरी पात्रता

किसान आशीर्वाद योजना के लिये निमंलिखित दस्तावेज होने चाहिए

किसान आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन केसे करे 

किसान आशीर्वाद योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप को अपने नजदीकी (csc) सेंटर पर जाकर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है. या आप स्वयं भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे दिए गए निर्देशों को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

किसान आशीर्वाद योजना के लाभ 

किसान आशीर्वाद योजना का लक्ष्य

इस योजना का मुख्य उदेश्य क्रषि उपज को बडाना है. जिससे किसानो की आय भी बड़ेगी.

किसान आशीर्वाद योजना से सबंधित आवश्यक बाते

Exit mobile version